शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

माँग को लेकर चिंता के कारण बेस मेटल की कीमतें नरमी के रुझान के साथ एक दायरे में कारोबार कर सकती हैं क्योंकि शीर्ष धातु उपभोक्ता चीन में फैक्ट्री गतिविधि में पिछले महीने दो साल में सबसे तेज गति से गिरावट और कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी और संबंधित प्रतिबंधें से माँग प्रभावित हुई है।

शंघाई शहर के पश्चिमी आधे हिस्से में भी कोविड प्रतिबंधें का विस्तार किया जा रहा है जबकि पूर्वी भाग पर पहले से प्रतिबंध लागू है और जहाँ लोग पिछले सप्ताह से ही घर में रहने के लिए मजबूर हैं। अमेरिकी नौकरियों के आँकड़ों के बाद यदि डॉलर प्रमुख समकक्षों की तुलना में मजबूत होतर है, तो इस काउंटर पर दबाव रह सकता है। लेकिन धातु की कीमतों में और वृद्धि जारी रह सकती है क्योंकि मुद्रास्फीति के कारण निवेशक कमोडिटीज की ओर आकर्षित होते है जबकि औद्योगिक धातुओं की कम आपूर्ति और रूसी आपूर्ति को बाधित करने वाले प्रतिबंधें के जोखिम से भी कीमतों में वृद्धि होती है।तांबे की कीमतें 790-840 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। दुनिया के सबसे बड़े धातु उत्पादक चिली में तांबे का उत्पादन साल-दर-साल 7% गिरकर फरवरी में 3,99,817 टन रह गया। आईसीएसजी ने कहा कि दुनिया के दूसरे सबसे बड़े तांबा उत्पादक देश पेरू और इंडोनेशिया में अधिक उत्पादन के कारण 2021 में खदानों से तांबा उत्पादन में लगभग 2.3% की वृद्धि हुई।
जिंक की कीमतें 330 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 355 रुपये तक बढ़ सकती है। लेड की कीमतें 180-190 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। रूसी संकट और ऊर्जा की अधिक लागत के कारण यूरोपीय स्मेल्टर व्यवधनों के बढ़ते जोखिमों के कारण 2022 में रिफाइंड जिंक की भारी कमी के अनुमान से जिंक की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।
निकल की कीमतें 2,250-2,000 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। ब्लूमबर्ग न्यूज के अनुसार टेस्ला इंक ने निकल की आपूर्ति के लिए ब्राजील की खनन कंपनी वेले एसए के साथ एक अज्ञात सौदा हासिल किया है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी बनाने के लिए आवश्यक है। एल्युमीनियम की कीमतें 275-290 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। कच्चे तेल की कम कीमतों से भी एल्युमीनियम की कीमतों पर दबाव पड़ सकता है। (शेयर मंथन, 04 अप्रैल 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"