शेयर मंथन में खोजें

जिंक, निकल में बाधा, एल्युमीनियम की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में मिला-जुला रुझान रहने की संभावना है।

तांबे की कीमतें 815-825 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। बेस मेटल की कीमतों में और वृद्धि जारी रह सकती है क्योंकि मुद्रास्फीति के कारण निवेशक कमोडिटीज की ओर आकर्षित होते है जबकि औद्योगिक धातुओं की कम आपूर्ति और रूसी आपूर्ति को बाधित करने वाले प्रतिबंधें के जोखिम से भी कीमतों में वृद्धि होती है। दुनिया के सबसे बड़े धातु उत्पादक चिली में तांबे का उत्पादन साल-दर-साल 7% गिरकर फरवरी में 3,99,817 टन रह गया। आईसीएसजी ने कहा कि दुनिया के दूसरे सबसे बड़े तांबा उत्पादक देश पेरू और इंडोनेशिया में अधिक उत्पादन के कारण 2021 में खदानों से तांबा उत्पादन में लगभग 2.3% की वृद्धि हुई। कोविड-19 लॉकडाउन चीन में धातुओं की माँग पर अंकुश लगा सकता है, लेकिन व्यापारियों को आर्थिक विकास का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहन की उम्मीद है।
निकल में उठापटक के साथ कारोबार हो सकता है और कीमतों को 2,470 रुपये पर सहारा और 2,530 रुपये पर अड़चन रह सकता है। ब्लूमबर्ग न्यूज के अनुसार टेस्ला इंक ने निकल की आपूर्ति के लिए ब्राजील की खनन कंपनी वेले एसए के साथ एक अज्ञात सौदा हासिल किया है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी बनाने के लिए आवश्यक है।
एल्युमीनियम की कीमतें नरमी के रुझान के कारोबार कर सकती है और 273 रुपये के सहारा और 279 रुपये पर अड़चन रह सकता है। चीन पश्चिमी बाजारों में आपूर्ति की कमी को पाटने के लिए एल्युमीनियम का निर्यात बढ़ा रहा है। फरवरी में देश ने 26,378 टन प्राथमिक एल्युमीनियम का निर्यात किया, जो 2010 के बाद से सबसे अधिक मासिक निर्यात है।
जिंक में खरीदारी हो सकती है और कीमतों को 347 रुपये पर सहारा और 352 रुपये पर बाधा रह सकता है। लेड की कीमतें 185-189 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। लंदन मेटल एक्सचेंज के गोदाम में उपलब्ध धातु की मात्रा में तेजी से गिरावट के कारण आपूर्ति की कमी की आशंका से जिंक की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। ऊर्जा की अधिक कीमतों ने यूरोप में कुछ जिंक स्मेल्टरों को उत्पादन कम करने के लिए मजबूर किया है और रूस की रूबल में गैस के भुगतान की माँग ने आपूर्ति की कमी या अभी भी अधिक कीमतों की आशंका बढ़ा दी है। (शेयर मंथन, 05 अप्रैल 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"