शेयर मंथन में खोजें

सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री के लिए आरबीआई ने टीसीएस, विप्रो सहित 6 कंपनियों को किया शॉर्टलिस्ट

खबरों के अनुसार आरबीआई (RBI) ने सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री (Public Credit Registry) या पीसीआर की स्थापना के लिए 6 कंपनियों के नाम शॉर्टलिस्ट किये हैं।

इन कंपनियों में टीसीएस (TCS), विप्रो (Wipro), आईबीएम (IBM), कैपजेमिनी टेक्नोलॉजी सर्विसेज (Capgemini Technology Services), दून ऐंड ब्रैडस्ट्रीट इन्फोर्मेशन (Dun & Bradstreet Information) और माइंडट्री (Mindtree) शामिल हैं। आरबीआई जल्द ही इन सभी आईटी कंपनियों से प्रस्ताव के लिए अनुरोध करेगा।
गौरतलब है कि पीसीआर के जरिये आरबीआई सभी कर्ज लेने वालों और विलफुल डिफॉल्टर्स का विवरण इकट्ठा करेगा। प्रस्तावित पीसीआर में बाजार नियामक सेबी (SEBI), कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय (Corporate Affairs Ministry), गुड्स ऐंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (जीएसटीएन) और भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) से प्राप्त डेटा भी शामिल किया जायेगा, जिसके जरिये बैंक और वित्तीय कंपनियाँ मौजूदा और संभावित कर्ज लेने वालों की पूरी जानकारी या 360-डिग्री प्रोफाइल प्राप्त कर सकेंगी। आरबीआई की ओर से इसी साल जून में पीसीआर तैयार करने की घोषणा की गयी थी।
वित्तीय व्यवस्था में बढ़ते बैड लोन के बीच जानकार पीसीआर की स्थापना को काफी महत्वपूर्ण मान रहे हैं। इस समय बैंकिंग प्रणाली में लगभग 10 लाख करोड़ रुपये की एनपीए (NPA) हैं। (शेयर मंथन, 25 दिसंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"