आंध्र प्रदेश सरकार और अदाणी ग्रुप (Adani Group) के बीच हुआ समझौता

आंध्र प्रदेश सरकार ने बंदरगाह शहर विशाखापट्टनम में 70,000 करोड़ रुपये के निवेश से डेटा सेंटर पार्क की स्थापना के लिए अदाणी ग्रुप (Adani Group) के साथ करार किया है।

इसके साथ ही अदाणी ग्रुप, जो कि पहले से इंटीग्रेटेड इन्फ्रा क्षेत्र में मौजूद है, ने डिजिटल इन्फ्रा क्षेत्र में कदम रख दिया है। डेटा सेंटर पार्कों की स्थापना विशाखापट्टनम में और इसके आस-पास तीन अलग-अलग परिसरों में की जायेगी।
इन डेटा सेंटर पार्कों की स्थापना से अगले 20 सालों में एक लाख से ज्यादा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे। बता दें कि 70,000 करोड़ रुपये का निवेश भी अगले 20 वर्षों में ही किया जायेगा।
डेटा सेंटर पार्कों की क्षमता 5 गीगावॉट तक होगी। साथ ही यह पूरी तरह अक्षय या नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित होंगे। राज्य सरकार और अदाणी ग्रुप राज्य में हाइपर-स्केल डेटा सेंटर मार्केट तैयार करेंगे।
हालाँकि इस खबर का बीएसई में अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों पर कोई खास असर नहीं दिखा है। सवा 12 बजे के आस-पास अदाणी ग्रीन एनर्जी का शेयर एक दम सपाट 40.75 रुपये, अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 0.03% की मामूली गिरावट के साथ 149.25 रुपये और अदाणी गैस 0.94% की कमजोरी के साथ 100.40 रुपये पर है। (शेयर मंथन, 10 जनवरी 2019)

Add comment

Security code Refresh

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"