शेयर मंथन में खोजें

महाराष्ट्र में 21 मेगा वाट क्षमता वाला सोलर पावर इकाई शुरू

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने महाराष्ट्र में 21 मेगा वाट क्षमता वाला सोलर पावर इकाई शुरू किया है।

कंपनी ने यह इकाई जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए किए जा रहे वैश्विक प्रयासों में योगदान देने के मकसद से किया है। कंपनी कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने को प्रतिबद्धत है।
कंपनी को उम्मीद है कि इस इकाई से सालाना कार्बन उत्सर्जन में 25,517 टन की कमी आएगी। कंपनी का यह कैप्टिव पावर इकाई 80 एकड़ में फैला हुआ है। सोलर पावर इकाई अवादा (Avaada) के साथ साझेदारी में लगायी गई है। कंपनी के मुताबिक इस इकाई से महाराष्ट्र में Nxtra डाटा केंद्र और स्विचिंग केंद्र को क्लीन ऊर्जा की आपूर्ति की जाएगी। Nxtra एयरटेल की एक इकाई है जिसका मुख्य फोकस डाटा केंद्र कारोबार पर है।
Nxtra के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) राजेश तापड़िया ने कहा कि निरंतरता हमारी प्राथमिकता क्षेत्र में शामिल है। ग्रीन हाउस गैस में कमी लाने की प्रतिबद्धता के तहत यह दूसरा कदम है । डाटा सेंटर की 50 फीसदी ऊर्जा जरूरतों को अगले 12 महीनों में रिन्युएबल ऊर्जा से पूरा किए जाने का लक्ष्य है।इससे पहले Nxtra उत्तर प्रदेश में 14 मेगा वाट की दो सोलर कैप्टिव पावर इकाई शुरू कर चुकी है।
कंपनी का दावा है कि उसके पास भारत का सबसे बड़ा डाटा केंद्र है जिसमें 11 बड़े और 120 एज डाटा केंद्र शामिल हैं। इसके अलावा कंपनी अगले 4 सालों में क्षमता को तिगुना करने पर 5000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करेगी। कंपनी की 2031 तक अपने कामकाज में ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन 50.2 फीसदी तक कम करने का लक्ष्य है। (शेयर मंथन, 25 जनवरी 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"