दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना में छिटपुट बारिश संभव - स्काईमेट (Skymet)

स्काईमेट (Skymet) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार चक्रवाती तूफान 'महा' के चलते गुजरात में अधिकांश स्थानों पर बादल छाये रहने और कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

सौराष्ट्र और दक्षिण-पूर्वी गुजरात में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। मध्य महाराष्ट्र, कोंकण-गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, राजस्थान, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश में मध्यम बारिश देखी जा सकती है। जम्मू-कश्मीर में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।
उधर कश्मीर के कई स्थानों पर अच्छी बर्फबारी भी हो सकती है। हिमाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत में कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश संभव है। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में और अधिक बदलाव की उम्मीद नहीं है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गयी। अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह, मध्य महाराष्ट्र, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गयी। देश के बाकी सभी स्थानों पर मौसम शुष्क रहा। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण में काफी कमी आयी है। कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक में बड़ा सुधार देखा गया।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
भीषण चक्रवाती तूफान 'महा" दक्षिणी गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। जैसे-जैसे यह तूफान तटों के करीब आ रहा है, कमजोर होता जा रहा है। एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है और इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान पर है। उत्तर अंडमान सागर और इससे सटे बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर बना डीप डिप्रेशन अब तक उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा था। अब यह सिस्टम उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी दिशा में गंगीय पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ेगा। अगले 24 घंटों में यह सिस्टम और सशक्त होकर चक्रवाती तूफान बन सकता है। इसे 'बुलबुल' नाम दिया गया है। एक ट्रफ उत्तरी बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बन गया है। (शेयर मंथन, 06 नवंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"