शेयर मंथन में खोजें

आज लॉन्च हुई Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23 की Series IV, 10 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन

केंद्रीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार (06 मार्च 2023) को अपनी अपनी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) स्कीम 2022-23 की सीरीज 4 लॉन्च कर दी। इसके लिए 10 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है। आरबीआई ने सोने का निर्गम मूल्य 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय किया है।

केंद्र की ओर से आरबीआई भौतिक सोना खरीदने के विकल्प के रूप में एसजीबी जारी करता है। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि एक मार्च, दो मार्च और तीन मार्च के बंद भाव के साधारण औसत पर विचार करने के बाद सोने का निर्गम मूल्य 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। यह चालू वित्त वर्ष की अंतिम किस्त होगी। इससे पहले आरबीआई ने दिसंबर 2022 में 5,409 रुपये प्रति ग्राम के इश्यू प्राइस की पेशकश की थी।

डिजिटल माध्यम या ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये की छूट भी मिलती है। इसलिए, यदि आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं और एसजीबी के माध्यम से एक ग्राम सोना खरीद रहे हैं, तो आपको 5,611 रुपये के बजाय यूपीआई या अन्य डिजिटल भुगतान मोड के माध्यम से 5,561 रुपये का भुगतान करना होगा।

एसजीबी पर प्रारंभिक निवेश की राशि पर हर साल 2.50% ब्याज मिलता है। एसजीबी के लिए लॉक-इन अवधि 8 साल है। पांचवें वर्ष में एक निकास विकल्प उपलब्ध है, जिसका उपयोग ब्याज भुगतान के दिनों में किया जा सकता है। निवेशकों को इसके लिए होल्डिंग सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। एसजीबी डीमैट फॉर्म में बदलने के लिए पात्र होंगे। एसजीबी को सोने के ग्रामों के गुणकों में एक ग्राम की मूल इकाई के साथ दर्शाया जाएगा।

सभी भारतीय निवेशक एसबीजी में निवेश कर सकते हैं। निवेशकों को एसजीबी योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम एक ग्राम सोना खरीदना अनिवार्य है। सदस्यता की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए 4 किलोग्राम है, हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ) के लिए 4 किलोग्राम है। ट्रस्टों और इसी तरह की इकाइयों के लिए, इस वित्त वर्ष में अधिकतम सीमा 20 किलोग्राम है। सरकार इस सीमा को समय-समय पर संशोधित कर सकती है।

निवेशक अधिकृत डाकघरों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएल) और स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बीएसई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं।

(शेयर मंथन, 06 मार्च 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"