शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी कमोडिटीज

एसएमसी कमोडिटीज की साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार इस हफ्ते में सर्राफा की कीमतों में तेजी का रुझान रहने की संभावना है।

सोने की कीमतें जून के बाद और चांदी की कीमतें अगस्त के मध्य के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी हैं। अमेरिकी शेयर बाजार में रिकवरी के समाप्त होने और डॉलर के कमजोर होने के कारण सोने में खरीदारी को बढ़ावा मिला है। चीन के औद्योगिक मुनाफे में गिरावट के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के धीमा होने की आशंका से डॉलर इंडेक्स में बिकवाली हुई। अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट के बाद जोखिम से बचाव के लिए सर्राफा में सुरक्षित निवेश के लिए खरीदारी हुई।
टेक्निकल चार्ट को देखा जाये तो सोने में तेजी का रुझान दिखाई दे रहा है। आगामी दिनों में एमसीएक्स में सोने की कीमतों में 31,390 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 31,800-32,100 रुपये तक तेजी का रुझान रहने की संभावना है, जबकि चांदी की कीमतों में 38,000 रुपये के स्तर पर सहारे के साथ 39,400-39,700 रुपये तक तेजी का रुझान रहने की संभावना है।
इस बीच विश्व में सोने के सबसे बडे़ ईटीएफ की होल्डिंग अगस्त में दर्ज 2.5 वर्ष के निचले स्तर के बाद से लगभग 8% बढ़ी है। इंडेक्स के अनुमान के अनुसार बाजार की अस्थिरता में 9% की बढ़ोतरी हुई है, जो सोने की कीमतों में तेजी के रुझान की ओर ही संकेत करता है। मुद्रा बाजार में भी भारी अस्थिरता और डॉलर के कमजोर होने से कीमती धतुओं को मदद मिली है। कुल मिलाकर वैश्विक धीमेपन, 2019 में कॉर्पोरेट के मुनाफे को लेकर चिंता, बढ़ती ब्याज दरों, शेयर बाजारों में अस्थिरता और चीन एवं अमेरिका के बीच व्यापार को लेकर तनाव कीमतें बढ़त के साथ बंद हुई हैं। यद्यपि चीन एवं अमेरिका के बीच व्यापार को लेकर वार्ता हुई है, लेकिन निवेशक अभी सोने में निवेश करना चाहते हैं। (शेयर मंथन, 31 दिसंबर 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"