शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा की कीमतों मे नरमी के रुझान - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना है। सोने की कीमतों में 50,480 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 50,100 रुपये तक गिरावट हो सकती है जबकि चांदी की कीमतों में काफी अधिक उठापटक हो सकती है और कीमतों में 63,020 के स्तर पर रुकावट के साथ 61,800 रुपये तक गिरावट हो सकती है।

कोविड-19 की वैक्सीन की बढ़ती उम्मीदों के बीच डॉलर के मजबूत होने के कारण कीमती धातुओं की माँग कम होने से आज सोने की कीमतों में थोड़ी नरमी देखी जा रही है। सोने की हाजिर कीमतें 0.1% गिरकर 1,869.86 डॉलर प्रति औसतन के पास कारोबार कर रही हैं जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.3% गिरकर 1,868.70 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। लगातार पाँच दिनों तक गिरावट के बाद, प्रमुख करेंसियों के मुकाबले डॉलर सूचकांक में 0.2% की मजबूती दर्ज की गयी है, जिससे अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोना महँगा हो गया। फाइजर ने बुधवार को घोषणा की कि उसका कोविड-19 वैक्सीन अंतिम चरण के परीक्षण में 95% प्रभावी रहा। निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने कल उम्मीद जताई कि अमेरिकी कांग्रेस में रिपब्लिकन जनवरी में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यालय छोड़ने के बाद कोविड-19 राहत कानून पर आगे बढ़ने के लिए इच्छुक होंगे।
न्यूयॉर्क फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्ष जॉन विलियम्स ने कहा है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था अब कोविड-19 संक्रमण की बढ़ोतरी से अधिक प्रभावित है, क्योंकि इस कारण कुछ गतिविधियों पर प्रतिबंध है, और मामलों में वृद्धि से विकास धीमा हो सकता है। यूरोपीय संघ के व्यापार आयुक्त वल्दिस डोंब्रोव्स्की ने कल कहा कि ब्रिटेन के 1 जनवरी, 2021 तक यूनियन से बाहर निकलने की अवधि समाप्त होने होने के बाद लागू होने वाले एक व्यापार समझौते को लेकर ब्रिटेन और यूरोपीय संघ अंतिम क्षणों में हैं। दुनिया में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग बुधवार को 0.60% गिरकर 1,219.00 टन रही। चांदी की कीमतें 0.3% गिरकर 24.24 डॉलर प्रति औसतन पर आ गयी। (शेयर मंथन, 19 नवंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"