शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा की कीमतों में गिरावट रहने की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

लंबे समय से चल रही अमेरिकी राजकोषीय प्रोत्साहन वार्ता में सफलता को लेकर भ्रम बरकरार रहने से सर्राफा की कीमतों में गिरावट हुई है।
गिरावट के पीछे का दूसरा कारण कोविड-19 वैक्सीन पर प्रगति को लेकर उम्मीदें है, जिससे निवेशकों को इक्विटी जैसी जोखिम वाले एसेट का चयन करना पड़ा। उच्च जोखिम उठाने की क्षमता में फिर से बढ़ोतरी हो रही है, और वैक्सीन की खबरों के कारण सोने की कीमतों पर दबाव भी पड़ रहा है। लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक नये राजकोषीय समर्थन पैकेज पर सहमति बनाने के एक ताजा प्रयास के बाद संभावित मुद्रास्फीति के खिलाफ हेज के रूप में सोने की कीमतों को समर्थन मिली। स्टीमुलस के मोर्चे पर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने 916 बिलियन डॉलर के सहायता पैकेज का प्रस्ताव किया। कांग्रेसी कानूनविद अभी भी व्यापारिक दायित्व संरक्षण और राज्य और स्थानीय सरकारी सहायता को शामिल किये जाने को लेकर मतभेदों को हल करने पर काम कर रहे है। मौद्रिक नीति की दिशा में संकेत के लिए निवेशक अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दो-दिवसीय नीति बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एक प्रमुख डेमोक्रेट ने सुझाव दिया कि कोविड-19 प्रोत्साहन पैकेज पर बातचीत क्रिसमस तक खींच सकती है।
इस बीच अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन के बाहरी सलाहकारों के एक पैनल ने फाइजर इंक के कोरोना वायरस वैक्सिन के आपातकालीन उपयोग का समर्थन किया है, महामारी की दूसरी लहर से ग्रस्त यूरोप क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की सहायता करने के प्रयास के तहत यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने मुद्रा प्रवाह को दोगुना करने और मंदी से निपटने के लिए और अधिक प्रोत्साहन उपायों को लागू किया है। इस सप्ताह में, हम कीमतों में भारी अस्थिरता देख सकते हैं और एमसीएक्स में सोने की कीमतें 47,500-50,300 रुपये के दायरे में और चांदी की कीमतें 60,000-65,100 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। जबकि कोमेक्स में सोने की कीमतें 1790-1870 डॉलर के दायरे में और चांदी की कीमतें 22.70-25.80 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 14 दिसंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"