शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा की कीमतों में तेजी के रुझान- एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में तेजी का रुझान रहने की संभावना है। सोने की कीमतों में 48,700 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 49,300 रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है जबकि चांदी की कीमतों में काफी अधिक उठापटक हो सकती है और कीमतों में 62,900 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 63,800 रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है।

निवेशकों की नजर कोविड-19 के बढ़ते मामलों, टीकाकरण और अमेरिकी कोरोना वायरस राहत पैकेज पर बातचीत पर होने के कारण आज सोने की कीमतों में मामूली बदलाव हुआ है। सोने की हाजिर कीमतें 1,826.68 डॉलर प्रति औसतन के पास कारोबार कर रही हैं जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.1% की गिरावट के साथ 1,829.70 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड-19 का टीकाकरण सोमवार को न्यूयॉर्क शहर की गहन देखभाल इकाई की नर्स को देने के साथ शुरू हुआ जो वैक्सीन प्राप्त करने वाली पहली नागरीक बन गयी, जबकि कनाडा ने प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और बुजुर्ग नर्सिंग होम निवासियों को भी इंजेक्शन देना शुरू कर दिया है। लेकिन विश्व स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के कारण नीदरलैंड, जर्मनी और लंदन में सख्त प्रतिबंध और लॉकडाउन को जारी रखा है। कारोबारी राजकोषीय कोरोना वायरस प्रोत्साहन पैकेज के बारे में अमेरिकी कांग्रेस की बातचीत पर भी पैनी नजर रखे हुये है। दोनों पार्टियों के नेताओं ने एक महामारी राहत सहायता बिल पर अधिक उत्साह प्रकट किया है। निवेशक अब मंगलवार से शुरू होने वाले अमेरिकी फेडरल रिजर्व और गुरुवार को बैंक ऑफ इंग्लैंड की नीतिगत बैठकों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
यूरोपीय संघ के साथ एक व्यापार समझौते पर पहुँचने के लिए ब्रिटेन आशान्वित है, लेकिन अभी भी प्रमुख मुद्दों पर विवाद बरकरार हैं। दुनिया में सोने के सबसे बड़े गोल्ड-एक्सचेंज एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग सोमवार को 0.4% गिरकर 1,171.32 टन रह गयी। चांदी की कीमतें 0.2% बढ़कर 23.87 डॉलर प्रति औसतन पर रही। (शेयर मंथन, 15 दिसंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"