शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

सोने की कीमतों को 49,400 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 48,800 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी की कीमतों में काफी अधिक उठापटक हो सकती है और कीमतों में 66,100 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 65,000 रुपये पर सहारा रह सकता है।
पिछले सत्र में डेढ़ महीने के निचले स्तर पर पहुँचने के बाद कल सोने की कीमतों में गिरावट हुई, जबकि कोविड-19 महामारी से ग्रस्त अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए वैश्विक प्रोत्साहन की उम्मीद से डॉलर की मजबूती पर दबाव पड़ा। सोने की हाजिर कीमतें 0.1% बढ़कर 1,838.51 डॉलर प्रति औसतन के नजदीक कारोबार कर रही हैं। अमेरिकी सोना वायदा 0.4% की बढ़त के साथ 1,836.50 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। अमेरिकी नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा ट्रेजरी विभाग के लिए नामित जेनेट येलेन आज सीनेट की वित्त समिति को बतायेंगे कि सरकार को अपने अगले कोरोना वायरस राहत पैकेज के साथ बड़ा कार्य करना चाहिये। बिडेन ने वायरस से त्रास्त अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिए 1.9 ट्रिलियन डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज के प्रस्ताव की घोषणा की है।
यूरोप क्षेत्र के वित्त मंत्रियों ने सोमवार को अपनी अर्थव्यवस्थाओं के लिए राजकोषीय समर्थन जारी रखने का वादा किया और महामारी के बाद रिकवरी योजनाओं के डिजाइन पर चर्चा की क्योंकि यूरोपीय आयोग ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 संकट यूरोपीय ब्लाक के आर्थिक असंतुलन को और भी बदतर बना रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुख ने कहा है कि अत्यधिक अनिश्चित वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण को देखते हुये भारी ऋणग्रस्त देशों की मदद करने के लिए वैश्विक ऋणदाता को अधिक संसाधनों की आवश्यकता है। चांदी की कीमतें 1.1% गिरकर 25.05 डॉलर प्रति औसतन पर आ गयी। (शेयर मंथन, 20 जनवरी 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"