शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा में तेजी का रुझान - एसएमसी

सोने की कीमतों को 47,300 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 46,700 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी की कीमतों में काफी अधिक उठापटक हो सकती है और कीमतों में 69,800 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 68,900 रुपये पर सहारा रह सकता है।

सोने की कीमतों में आज बढ़ोतरी हुई है क्योंकि फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के अनुसार केंद्रीय बैंक द्वारा मौद्रिक नीति को आसान बनाये रखेगा क्योंकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को अभी भी समर्थन की जरूरत है। सोने की हाजिर कीमतें 0.2% बढ़कर 1,809.17 डॉलर प्रति औसतन के नजदीक कारोबार कर रही हैं। अमेरिकी सोना वायदा 0.1% की बढ़त के साथ 1,807.30 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। अमेरिकी सीनेट बैंकिंग कमेटी के सामने पॉवेल ने उन आरोपों को खारिज कर दिया है कि लचीली मौद्रिक नीति से मुद्रास्फीति और वितीय जोखिम बढ़ सकता है जिससे एक उभरती हुई आर्थिक उछाल में बाध आज सकती हैं। पावेल की टिप्पणियों के बाद बेंचमार्क 10-वर्षीय अमेरिकी ट्रेजरी की यील्ड कम हो गयी। प्रमुख करेंसियों के मुकाबले डॉलर कई वर्षो के निचले स्तर पर पहुँच गया है जिससे अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोना सस्ता हो गया जबकि कारोबारियों ने कोरोना वायरस टीकाकरण और आर्थिक विकास के आउटलुक के वादे पर ध्यान केंद्रित किया। विश्लेषकों ने प्रोत्साहन बिल की प्रगति का आकलन किया है कि क्या यील्ड में कोई गिरावट अस्थायी मुद्दा हो सकता है।
दुनिया में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग मंगलवार को 1,115.4 टन से 0.4% गिरकर 1,110.44 टन हो गयी है। चांदी की कीमतें 0.4% बढ़कर 27.73 डॉलर प्रति औसतन पर आ गयी। (शेयर मंथन, 24 फरवरी 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"