शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा में नरमी का रुझान - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना है। सोने की कीमतों को 45,600 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 44,800 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी (मई) की कीमतों में 65,400 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 64,500 रुपये पर सहारा रह सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा पिछले सप्ताह 2 ट्रिलियन डॉलर के साथ नौकरियों की योजना की घोषणा के बाद मुद्रास्फीति को लेकर चिंताओं के कारण सोने की कीमतों में आज वृद्धि हुई लेकिन डॉलर के मजबूत होने के कारण कीमतों में बढ़त सीमित रही है। सोने की हाजिर कीमतें 1,728.60 डॉलर प्रति औसतन के नजदीक कारोबार कर रही हैं जबकि सोना वायदा 0.1% की बढ़त में 1,729.50 डॉलर प्रति औसतन पर कारोबार कर रहा है। मार्च में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सात महीने में सबसे अधिक नौकरियाँ पैदा हुई है क्योंकि अधिक संख्या में अमेरिकियों का टीकाकरण हुआ और सरकार ने अतिरिक्त महामारी राहत राशि का भुगतान किया, जिससे इस साल की शुरुआत में लगभग चार दशकों में सबसे मजबूत आर्थिक प्रदर्शन हो सकता है। अमेरिकी श्रम विभाग द्वारा मार्च में रोजगार में अनुमान से अधिक वृद्धि की रिपोर्ट के बाद आज छोटी अवधि यूनाइटेड स्टेट्‍स ट्रेजरी की यील्ड में बढ़ोतरी हुई, जबकि डॉलर भी प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले बढ़त की ओर अग्रसर है। न्यूयॉर्क में मिजूहो सिक्योरिटीज यूएसए के मुख्य अर्थशास्त्राी स्टीवन रिचीकोतो ने कहा है कि रोजगार में बढ़ोतरी के बावजूद मौद्रिक नीति पर फेडरल रिजर्व रुख में बदलाव नहीं करेगा।

रायटर्स प्रति इप्सोस पोल के अनुसार राष्ट्रपति जो बाइडेन की 2 ट्रिलियन डॉलर की इंफ्राटेक्चर योजना की पहल व्यापक रूप से लोकप्रिय है। एक निजी सर्वेक्षण के अनुसार जापान की सेवा क्षेत्र की गतिविधि मार्च में कम हुई है लेकिन कीमती धातु की कुछ चमक कम होने से संकेत मिल रहे है कि गिरावट की गति जनवरी 2020 के बाद से सबसे धीमी है। अमेरिकी कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन के आँकड़ों के अनुसार कोमेक्स में मनी मैनेजरों सोने, चांदी और तांबे के वायदा में अपने शुद्ध लांग पोजिशन में कटौती की है। चांदी की कीमतें 0.2% बढ़कर 25.01 डॉलर हो गयी। (शेयर मंथन, 05 अप्रैल 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"