सर्राफा में तीन सप्ताह के निचले स्तर से उछाल दर्ज - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अमेरिकी डॉलर और ट्रेजरी की यील्ड कम होने से सर्राफा की कीमतें 30 मार्च को तीन सप्ताह के निचले स्तर से उछाल दर्ज की, जबकि राष्ट्रपति जो बाइडेन की 2 ट्रिलियन डॉलर के साथ ही नौकरियों की योजना ने मुद्रास्फीति के मुकाबले हेज के रूप में सोने की माँग को बढ़ा दिया।
डॉलर सूचकांक पाँच महीने के उच्च स्तर पर पहुँचने के बाद वापस लौटा, जिससे सोना अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए कम महँगा हो गया। फिर भी, अल्पावधि में सर्राफा की कीमतों में नरमी का रुझान है और सोने की कीमतों की बढ़त पर 45,550 रुपये के पास रोक लग रही है, जबकि चांदी की कीमतें भी उच्च स्तर पर मजबूती नहीं दिखा रही है। विश्व व्यापार संगठन ने इस वर्ष वैश्विक स्तर पर वस्तुओं व्यापार में वृद्धि का अनुमान लगाया है लेकिन कहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन के रोलआउट और वैक्सीन-प्रतिरोधी कोरोना स्ट्रेन के संभावित उद्भव से वैश्विक व्यापार पर जोखिम बना हुआ है। आगामी कुछ सत्रों में अमेरिकी डॉलर मजबूत रहेगा। पहली तिमाही में जापान के बड़े मैनुफैक्चररों का सेंटीमेंट महामारी से पहले के स्तर तक पहुँच गया है और कंपनियों ने पूंजीगत व्यय योजनाओं को बढ़ा दिया है। आधिकारिक आँकड़ों से पता चलता है कि चीन की फैक्ट्री गतिविधियों में मार्च में अनुमान से अधिक गति से विस्तार हुआ है क्योंकि लूनर नववर्ष की छुट्टी के लिए बंद हुई फैक्टिंयों ने माँग को पूरा करने के लिए उत्पादन फिर से शुरू कर दिया। मार्च में कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से अमेरिकी उपभोक्ता विश्वास अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच गया, जो इस बात का समर्थन करता है कि आने वाले महीनों में आर्थिक विकास में तेजी आयेगी।
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष वैश्विक आर्थिक विकास में पिछले साल के 3.5% की कमी के बाद 2021 और 2022 में अपने पूर्वानुमान को बढ़ायेगा। इस सप्ताह, हम कीमतों में भारी अस्थिरता देख सकते हैं और सोने की कीमतें नरमी के रुझान के साथ 42,600-46,200 रुपये दायरे में और चांदी की कीमतें 62,300-68,500 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। जबकि कोमेक्स में सोने की कीमतें 1,660-1,760 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है और चांदी की कीमतें 22.90-26.40 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 05 अप्रैल 2021)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"