शेयर मंथन में खोजें

डॉलर के कमजोरी से सर्राफा की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना है। सोने की कीमतों को 45,600 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 44,800 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी (मई) की कीमतों में 65,400 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 64,500 रुपये पर सहारा रह सकता है।

अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने के बाद संयुक्ता राज्य अमेरिका के बाहर खरीदारों के लिए बुलियन सस्ता और अधिक आकर्षक होने से आज सोने की कीमतों में वृद्धि हुई है जबकि अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट से भी कीमतों को मदद मिली है। सोने की हाजिर कीमतें 0.3% बढ़कर 1,733.31 डॉलर प्रति औसतन के नजदीक कारोबार कर रही हैं जबकि सोना वायदा 0.4% की मजबूती के साथ 1,735.10 डॉलर प्रति औसतन पर कारोबार कर रहा है। डॉलर प्रतिद्वंद्वी मुद्राओं के मुकाबले लगभग दो सप्ताह के निचले स्तर तक लुढ़क गया है जबकि अमेरिकी ट्रेजरी की यील्ड भी कम हो गयी क्योंकि निवेशकों ने हाल ही में सरकारी बांडों की बिक्री को रोक दिया है। लेकिन, आँकड़ों से पता चल रहा है कि अमेरिकी सेवा उद्योग की गतिविधियाँ मार्च में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुँच गयी है जिससे सोने की सुरक्षित निवेश के रूप में माँग कम हो गयी है। अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने सोमवार को कहा है कि वह वैश्विक स्तर पर न्यूनतम कॉर्पोरेट कर दर पर सहमति के लिए जी 20 देशों के साथ काम कर रही है।

सोमवार को क्लीवलैंड फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्ष लोरेटा मेस्टर ने कहा है कि फेडरल रिजर्व को अर्थव्यवस्था को मदद के लिए अपनी आसान मौद्रिक नीति से चिपके रहना चाहिये। चांदी की कीमतें 0.3% बढ़कर 24.96 डॉलर हो गयी। (शेयर मंथन, 06 अप्रैल 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"