शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा में नरमी का रुझान - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है। सोने (अगस्त) की कीमतों को 49,300 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 48,900 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी (जुलाई) की कीमतों में 71,600 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 70,700 रुपये पर सहारा रह सकता है।

डॉलर के कमजोर होने और बॉन्ड की यील्ड में कमी के कारण आज सोने की कीमतों में बढ़त देखी जा रही है 1,900 डॉलर प्रति औसत के स्तर के पास कारोबार कर रही है जबकि मुद्रास्फीति के दबाव को जानने के लिए निवेशकों को इस सप्ताह के अंत में अमेरिकी आँकड़ों और इस सप्ताह यूरोपी सेंट्रल बैंक की नीति बैठक का इंजार है। सोने की हाजिर कीमतें 0.1% बढ़कर 1,893.78 डॉलर औसतन के नजदीक कारोबार कर रही हैं जबकि सोना वायदा 0.1% बढ़कर 1,896.60 डॉलर प्रति औसतन पर कारोबार कर रहा है। बेंचमार्क 10-वर्षीय बांड यील्ड एक महीने से अधिक के निचले स्तर पर पहुँच गयी है जिससे गैर-ब्याज वाले सोने को रखने की अवसर लागत कम हो गयी।
अमेरिकी श्रम विभाग के आँकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल में अमेरिकी नौकरी के अवसर लगभग एक मिलियन बढ़कर एक नया रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया। मंगलवार को जारी एक सर्वेक्षण के अनुसार, अमेरिकी लघु-व्यवसाय का विश्वास पिछले महीने कम हुआ है जो चार महीनों से पहले गिरावट है। देश भर में श्रम की कमी और मुद्रास्फीति की चिंताओं के कारण व्यापार मालिकों के आर्थिक आउटलुक पर दबाव पड़ा। मौद्रिक समर्थन को कम करने के लिए फेडरल रिजर्व की समयसीमा पर और स्पष्टता के लिए कारोबारियों की नजर अब गुरुवार को अमेरिकी उपोभोक्ता मूल्य सूचकांक रिपोर्ट का इंतजार है। उम्मीद है कि ईसीबी उसी दिन अपनी नीतिगत बैठक आयोजित करेगा। राष्ट्रपति जो बिडेन ने रिपब्लिकन के साथ एक बुनियादी ढाँच के बिल पर बातचीत को छोड़ दिया है। चांदी की कीमतें 27.63 डॉलर प्रति औसतन पर स्थिर हैं। (शेयर मंथन, 09 जून 2021)

 

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"