शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा में तेजी का रुझान - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है। सोने (अगस्त) की कीमतों को 49,400 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 48,950 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी (जुलाई) की कीमतों में 72,500 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 71,700 रुपये पर सहारा रह सकता है।

डॉलर और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड के कमजोर रहने के कारण आज सोने की कीमतें 1,900 डॉलर प्रति औसतन के स्तर के पास कारोबार कर रही है जबकि निवेशकों ने फेडरल रिजर्व अपने उदार रुख में बदलाव नहीं करने की संभावना के बाद अमेरिकी मुद्रास्फीति में वृद्धि पर कोई ध्यान नहीं दिया है। सोने की हाजिर कीमतें 0.1% बढ़कर 1,899.28 डॉलर प्रति औसतन के नजदीक कारोबार कर रही हैं जबकि सोना वायदा 0.3% बढ़कर 1,901.20 डॉलर प्रति औसतन पर कारोबार कर रहा पिछले सत्रा में लगभग एक सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुँचने के बाद डॉलर सूचकांक फिर से 90.057 तक कमजोर हो गया। बेंचमार्क अमेरिकी 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड तीन महीने के निचले स्तर पर आ गयी, जिससे गैर-ब्याज असर बुलियन रखने की अवसर लागत कम हो गयी। आँकड़ों से पता चलता है कि मई में अमेरिकी उपभोक्ता कीमतों में ठोस वृद्धि हुई, जिससे लगभग 13 वर्षों में सबसे बड़ी वार्षिक वृद्धि हुई, जबकि साप्ताहिक बेरोजगार दावे पिछले सप्ताह लगभग 15 महीनों में अपने निम्नतम स्तर पर आ गये।

यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने गुरुवार को अपनी वृद्धि और मुद्रास्फीति के अनुमानों को बढ़ाया, लेकिन गर्मियों में प्रोत्साहन के लगातार प्रवाह का वादा किया, इस डर से कि अब रिकवरी से उधर लेने की लागत में वृद्धि होगी और रिकवरी बंद हो जायेगी। एक रॉयटर्स सर्वेक्षण के अनुसार अमेरिकी केंद्रीय बैंक अगस्त या सितंबर में बड़े पैमाने पर अपने बांड-खरीद कार्यक्रम को कम करने की रणनीति की घोषणा कर सकता है, लेकिन अगले साल की शुरुआत तक मासिक खरीद में कटौती शुरू नहीं करेगा चांदी की कीमतें 27.96 डॉलर प्रति औसतन पर स्थिर रही। (शेयर मंथन, 11 जून 2021)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"