शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा बाजार में गिरावट की उम्मीद - एसएमसी मासिक रिपोर्ट

एमसीएक्स गोल्ड की कीमतें 43,500 रुपये और 48,500 रुपये के व्यापक दायरे में कारोबार कर रही हैं।

लेकिन चार्ट की मौजूदा बनावट से पता चलता है कि कीमतें 48,500 रुपये के करीब बाधा ले सकती हैं, जहाँ से 45,400 रुपये तक की गिरावट फिर से देखी जा सकती है। साप्ताहिक चार्ट के आधार पर, छोटी अवधि में गिरावट के बाद कीमतों में उछाल देखने को मिल सकती है। ऊपर की ओर 49,700 रुपये का स्तर मंदड़ियों के लिए अहम है जिसे पार करने और 49,700 रुपये से ऊपर बने रहने पर छोटी अवधि में तेजी का रुझान देखा जा सकता है और लंबी अवधि में कीमतें 51,800 रुपये से 52,300 रुपये तक बढ़ सकती है।
एमसीएक्स पर, सोने की कीमतों में गिरावट पर 43,500 रुपये के करीब रोक लग रही है और कीमतों को इस स्तर के आसपास सहारा मिल सकता है, जिसने पहले भी कीमतों को मजबूत समर्थन प्रदान किया है। कुल मिलाकर सहारा के निकट खरीदारी और बाधा के निकट बिक्री सर्वोत्तम रणनीति होगी। एमसीएक्स पर चांदी की कीमतों में गिरावट 58,000 रुपये तक सीमित रह सकती है। नीचे के स्तर पर बहुत लंबे समय से कीमतों में स्थिरता को देखते हुये यह पता चलता है कि यह नीचे से ऊपर निकलने की कोशिश कर रहा है, लेकिन कीमतों में मजबूती दर्ज करने के लिए इसे नीचे से ऊपर आने में लंबा समय लगेगा। लंबी अवधि में बढ़त के लिए इस कमोडिटी में गिरावट पर खरीदारी का सुझाव है। साप्ताहिक चार्ट पर 58,000 रुपये पर अहम सहारा है जबकि ऊपर की ओर इसमें 72,000-74,000 रुपये तक बढ़ने की गुंजाइश है। कुल मिलाकर चांदी की कीमतों में सकारात्मक रुझान है और इसके पहले सहारा स्तर 61,000 रुपये से खरीदारी करने की सलाह है। सितंबर महीने में, सोने ने ज्यादातर नरमी के रुझान के साथ कारोबार किया, क्योंकि फेड की प्रोत्साहन में कटौती योजनाओं पर टिके रहने से वैश्विक इक्विटी में बढ़ोतरी हुई है
एनॉलसिसः सोना प्रति चांदी का अनुपात, जो सोने को खरीदने के लिए आवश्यक चांदी के औसतन की संख्या को मापता है, अक्टूबर महीने में 78.1 से कम होकर 74.5 हो गया है क्योंकि सोने की तुलना में चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। नवम्बर में सोने और चांदी का अनुपात 78 तक बढ़ सकता है। (शेयर मंथन, 09 नवंबर 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"