शेयर मंथन में खोजें

तेल और नेचुरल गैस की कीमतों में उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

तेल की कीमतों 2,780-3,260 रुपये की एक बड़े दायरे में कारोबार करना जारी रख सकती हैं, जहाँ उच्च स्तर बिकवाली देखी जा सकती है, कच्चे तेल की कीमतें एक दायरे में फंसी हुई हैं क्योंकि कारोबारी ऊर्जा माँग को लेकर बढ़ती चिंताओं पर अपेक्षाकृत सतर्क है क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था नकारात्मक रूप से बाधित हो रही है।

तूफान लॉरा ने लुइसियाना में गुरुवार को 150 मील प्रति घंटे (240 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति के साथ इमारतों को नुकसान पहुँचाया, पेड़ों को गिरा दिया और लुइसियाना और टेक्सास में 650,000 से अधिक लोगों को बिजली काट दी, लेकिन भारी बाढ़ की आशंका से रिफाइनरियों को बंद कर दिया गया। शुष्आती आंकलनों से पता चलता है कि लुइसियाना और टेक्सास में अमेरिकी तेल उद्योग के मुख्य केन्द्र में रिफाइनरियों को कोई व्यापक नुकसान पहुँचाये बिना तूफान गुजर गया है जिसके कारण कच्चे तेल के प्रीमियम में गिरावट हुई है। नाइमेक्स में इस हफ्ते कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट हो सकती है जहाँ कीमतों को 35.40 डॉलर के पास सहारा और 46.00 डॉलर के पास बाधा देखा जाता है। एमसीएक्स में भी कच्चे तेल की कीमतों में नरमी देख सकते हैं जहाँ कीमतों को 2,720 रुपये के पास सहारा और 3,380 के पास बाधा का समाना करना पड़ सकता है।
अमेरिकी नेचुरल गैस वायदा लगभग 14% बढ़कर नौ महीने के उच्च स्तर पर पहुँच गयी है, क्योंकि तूफान लॉरा से मैक्सिको की खाड़ी में टेक्सास-लुइसियाना सीमा के पास टकराने से पहले तटीय उत्पादन केन्द्रों के बंद हो जाने से गैस का उत्पादन मई के बाद सबसे कम हो गया था। खाड़ी तटीय एलएनजी निर्यात संयंत्रों के बंद होने के बाद लिक्वीफायड नेचुरल गैस के निर्यात में फरवरी 2019 के बाद से गिरावट के बावजूद कीमतें उछल गयी और और कारोबारियों ने देखा कि नेचुरल गैस में अनुमान के अनुकूल बढ़ोतरी होने के बावजूद कीमतों में बढ़ोतरी हुई। इस सप्ताह नेचुरल गैस की कीमतें 186-212 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 31 अगस्त 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"