शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में बढ़ोतरी की संकेत - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ एक दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं डॉलर के कमजोर होने, एलएमई में भंडार में गिरावट और चीन की ओर से माँग में रिकवरी होने से कीमतों को मदद मिल सकती है।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने कहा है कि अमेरिकी रोजगार और मुद्रास्फीति को उठाने के लिए एक आक्रामक नयी रणनीति तैयार की जायेगी, जिससे डॉलर को कमजोर हो सकता है जो दो साल के निचले स्तर पर कारोबार रहा है और इस कारण तांबे की कीमतों को मदद मिल रही है। फ्रीपोर्ट-मैकमोरन इंक की इंडोनेशियाई इकाई, उत्पादन को बाधित करने वाले कामगारों के विरोध के बाद अपनी ग्रैसबर्ग खदान में लॉकडाउन को कम कर देगी। एलएमई द्वारा निगरानी किए गये गोदामों में तांबे का कुल स्टॉक 2006 के बाद से सबसे कम 92,025 टन होने और मई के 280,000 टन से अधिक कम होने के कारण कीमतों को मदद मिल सकती है। तांबे की कीमतें 510 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 555 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है।
जिंक की कीमतें 190 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 205 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। चीन के गैल्वनाइज्ड स्टील-खपत वाले क्षेत्रों जैसे कि ऑटो और मशीनरी में तेजी आ रही हैं जिससे जिंक की कीमतों का मदद मिल सकती हैं। वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन के अनुसार चीन में कच्चे स्टील का उत्पादन 9% से अधिक बढ़कर 94.4 मिलियन टन हो गया है। लेड की कीमतें 150 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 160 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। निकल की कीमतें 1,080 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,170 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। बड़े स्तर पर आर्थिक सुधर और चीन में निकल के कच्चे माल की आपूर्ति को लेकर चिंताओं के कारण कीमतों को मिली है। इंडोनेशिया के वेसा बे स्मेल्टर कॉम्प्लेक्स, देश के प्रमुख निकल प्रसंस्करण केंद्रों में से एक, में गतिविधियां पिछले सप्ताह बाढ़ के कारण बाधित संचालन के बाद फिर से शुरू हो गयी है।
एल्युमीनियम की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 142-150 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। एल्युमीनियम कॉर्प ऑफ चाइना लिमिटेड, या चाल्को ने कहा है कि इस वर्ष की पहली छमाही में प्राथमिक एल्युमीनियम का उत्पादन 1.86 मिलियन टन हुआ है, जो कि एक साल पहले के 1.89 मिलियन टन से थोड़ा कम था और रूसल के 1.87 मिलियन टन के उत्पादन से भी कम है। (शेयर मंथन, 31 अगस्त 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"