शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में गिरावट, बेस मेटल में एक दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

मिले-जुले फंडामेंटल के कारण बेस मेटल की कीमतें एक दायरे में कारोबार कर सकती है।

सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि चीन के राज्य योजनाकार ने बिजली पैदा करने वाले प्रमुख ईंधन की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए प्रत्यक्ष हस्तक्षेप के तहत थर्मल कोयले के लिए तत्काल लक्ष्य मूल्य निर्धारित किया है। चीन में कारखाने से कमजोर उत्पादन, संपत्ति बाजार में कर्ज की समस्या, ऊर्जा की कमी और कोविड-19 के किसी भी प्रकोप को रोकने के लिए आवाजाही को प्रतिबंधित करने से कीमतों पर दबाव पड़ सकता है। तांबे की कीमतें 720-770 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है क्योंकि एक्सचेंजों में कम भंडार की भरपायी एशिया और यूरोप में बिजली संकट के कारण कमजोर माँग की आशंकाओं से हो सकती है। अक्टूबर महीने में तांबे की कीमतों में लगभग 8% की बढ़ोतरी हुई, जो अप्रैल के बाद सबसे बड़ी मासिक वृद्धि है। एसएचएफई में तांबे का भंडार 39,839 टन पर रह गया है, जो जून 2009 के बाद निचला स्तर है, जबकि एलएमई में ऑन-वारंट तांबे का भंडार हाल के सत्रों में थोड़ा बढ़ने से पहले 1998 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुँच गया है।
जिंक की कीमतें 260-295 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। आईएलजेडएसजी के आँकड़ों से पता चलता है कि वैश्विक स्तर पर जिंक बाजार में कमी जुलाई के 40,400 टन के संशोधित घाटे से कम होकर अगस्त में 14,900 टन रह गया। लेड की कीमतें 180-192 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। निकल की कीमतें 1,460-1,540 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। आपूर्ति के बारे में चिंता के कारण अक्टूबर में निकल की कीमत सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी क्योंकि भंडार में गिरावट और स्टेनलेस स्टील एवं इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में बढ़ोतरी हुई है। वैश्विक निकल बाजार 2021 में 62,000 टन के घाटे की तुलना में अगले साल 78,000 टन सरप्लस होने का अनुमान है।
एल्युमीनियम की कीमतें 210-230 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। चीन में एल्युमीनियम उत्पादन में सितंबर में लगातार पांचवें महीने गिरावट आयी है। दुनिया की सबसे बड़ी एल्युमीनियम रिसाइकलर, नोवेलिस, एल्युमीनियम उत्पादों के लिए रीसाइक्लिंग और उत्पादन का विस्तार करने के लिए चीन में अपने झेनजियांग ऑपरेशन में 375 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। (शेयर मंथन, 01 नवंबर 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"