शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त की उम्मीद - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अमेरिकी तेल भंडार में अनुमान से अधिक बढ़ोतरी होने और ईरान द्वारा पश्चिमी शक्तियों के साथ बातचीत फिर से शुरू करने की ने हरी झंडी दिखाने के बाद कच्चे तेल की कीमतों में कम से कम आठ हफ्तों में पहली साप्ताहिक गिरावट हुई।

दोनों बेंचमार्क, सोमवार को कई-वर्ष के उच्च स्तर पर पहुँच गये थे लेकिन अब डब्ल्यूटीआई में 10 सप्ताह में पहली साप्ताहिक गिरावट और ब्रेंट में 8 सप्ताह में पहली गिरावट हुई है। यूरोप और चीन में गैस और कोयले की कीमतों से दो महीने में तेजी के कारण बिजली उत्पादन के लिए तेल और डीजल ईंधन की माँग में बढ़ोतरी होने से कीमतों को मदद मिली है। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट संभावित थी, लेकिन तेल की कमी अगले साल अच्छी तरह से बनी रहेगी और अगर ओपेक प्लस उत्पादन में धीरे-धीरे बढ़ोतरी करने के फैसले पर टिका रहता है तो ऊर्जा व्यापारी कीमतों में गिरावट पर खरीदारी कर सकते है। सभी की निगाहें 4 नवंबर को होने वाली ओपेक प्लस की अगली बैठक पर हैं, और उम्मीद है कि समूह अप्रैल 2022 तक हर महीने 4,00,000 बैरल प्रति दिन आपूर्ति बढ़ाने की अपनी योजना पर कायम रहेगा। इस सप्ताह कच्चे तेल की कीमतें तेज उठा-पटक के साथ कारोाबर कर सकती हैं और कीमतें 6,000-6,500 रुपये के दायरे में रह सकती हैं।
नेचुरल गैस की कीमतों में अच्छी गिरावट के बाद फिर से तेजी दर्ज की गयी है। गैस की कीमतें दैनिक चार्ट पर 5, 20, 50, 100, और 200-दिवसीय सरल और एक्सपोनेंसियल मूविंग औसत से ऊपर कारोबार कर रही है। मोमेंटम इंडिकेटर रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स 63.62 पर है, जो कीमत में तेजी का संकेत देता है। इस सप्ताह कीमतों के 395-470 रुपये के दायरे में अधिक अस्थिरता के साथ कारोबार करने की संभावना है, जहाँ निकट सहारा पर खरीदना और अड़चन के पास बेचना अच्छी रणनीति होगी। (शेयर मंथन, 01 नवंबर 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"