शेयर मंथन में खोजें

नेचुरल गैस में वृद्धि, कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अमेरिकी कच्चे तेल की आपूर्ति के नवीनतम आँकड़ों के जारी होने से पहले और इस सप्ताह की ओपेक प्लस की बैठक पर व्यापारियों का ध्यान केंद्रित होने के कारण, कीमतें 6,428 रुपये के उच्च स्तर पर पहुँचने के बाद लगातार दूसरे साप्ताहिक गिरावट की अग्रसर है।

नाइमेक्स में कच्चे तेल की कीमतें सात वर्ष के उच्च स्तर पर पहुँच गयी जबकि ब्रेंट की कीमतें तीन साल के शिखर पर पहुँच गयी। गुरुवार को होने वाली ओपेक प्लस की बैठक पर बाजार ध्यान केंद्रित है, जहाँ ये प्रमुख उत्पादक भविष्य के आपूर्ति स्तरों पर चर्चा करेंगे। कीमतों में बढ़ोतरी को सीमित करने के लिए इन देशों पर उत्पादन बढ़ाने का काफी दबाव रहा है। लेकिन कई उत्पादकों ने आपूर्ति को बहुत तेजी से बढ़ाने के बारे में सावधानी बरती है, और उनके दिसंबर में प्रति दिन 4,00,000 बैरल आपूर्ति बढ़ाने की अपनी योजना पर कायम रहने की उम्मीद है। ग्लासगो में जलवायु शिखर सम्मेलन में बोलते हुये, बिडेन ने तेल और गैस की कीमतों में वृद्धि के लिए ओपेक द्वारा कच्चे तेल का अधिक उत्पादन करने से इनकार करने को जिम्मेदार ठहराया। आने वाले सप्ताह में इस काउंटर पर बिकवाली देख सकते हैं जहाँ 6,500 रुपये का स्तर मंदड़ियों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब तक कीमतें इससे नीचे बनी रहती हैं, बिकवाली की संभावना अधिक है। अल्पावधि कीमतों को 5,980 रुपये के करीब सहारा है। 

गैस उत्पादन में वृद्धि और हल्के मौसम के पूर्वानुमान और पहले की अपेक्षा अगले सप्ताह हीटिंग के लिए कम माँग के बावजूद नेचुरल गैस की कीमतों में वृद्धि हुई है। लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में कीमतों में बढ़ोतरी विदेशी बाजारों की तुलना में कम हुई क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में सर्दियों के लिए भंडारण में पर्याप्त गैस और घरेलू और निर्यात माँग को पूरा करने के लिए पर्याप्त उत्पादन है। यूरोप और एशिया में कीमतें संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में लगभग पांच गुना अधिक है। अब कीमतें अधिक अस्थिरता के साथ कारोबार कर सकती हैं जहाँ 365 रुपये के पास सहारा और 440 रुपये के पास रुकावट देखा जा सकता है। (शेयर मंथन, 08 नवंबर 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"