शेयर मंथन में खोजें

दूरसंचार विभाग ने दिया टेलीकॉम कंपनियों को बकाया भुगतान करने का निर्देश

खबरों के अनुसार दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) या डीओटी ने दूरसंचार कंपनियों को बकाया समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) का भुगतान करने को कहा है।

खबर है कि डीओटी ने नोटिस जारी कर करके उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) के आदेशानुसार दूरसंचार कंपनियों को तीन महीने के भीतर बकाया चुकाने को कहा है। डीओटी ने दूरसंचार कंपनियों को स्व-मूल्यांकन आधार पर बकाया का भुगतान करने का विकल्प दिया है। इस खबर से दूरसंचार कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है।
बता दें कि पिछले महीने शीर्ष अदालत ने एक आदेश में दूरसंचार कंपनियों बकाया राशि जमा करने के लिए तीन महीने का समय दिया था। एक अनुमान के अनुसार दूरसंचार कंपनियों पर करीब 1.33 लाख करोड़ रुपये बकाया है। इनमें भारती एयरटेल (Bharti Airtel) समूह पर 62,187.73 करोड़ रुपये, वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) पर 54,183.9 करोड़ रुपये और बीएसएनएल तथा एमटीएनएल (BSNL & MTNL) पर 10,675.18 करोड़ रुपये बकाया है। वहीं रिलायंस कम्युनिकेशंस (Reliance Communications) और बंद हो चुकी एयरसेल (Aircel) पर 32,403.47 करोड़ रुपये का बकाया है। डीओटी ने इन कंपनियों को एजीआर से संबंधित दस्तावेज जमा करने को भी कहा है।
इस खबर का दूरसंचार कंपनियों के शेयर पर नकारात्मक असर पड़ा है। बीएसई में करीब 1 बजे एयरटेल के शेयर में 3.13%, वोडफोन आइडिया में 19.19% और एमटीएनएल में 4.92% की कमजोरी है। (शेयर मंथन, 14 नवंबर 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"