एसबीआई म्यूचुअल फंड (SBI Mutual Fund) ने पेश किया नया फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान

एसबीआई म्यूचुअल फंड ने इनकम श्रेणी में एक फंड योजना की शुरुआत की है, जिसे एसबीआई फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (एफएमपी) सीरीज 14 (1102 दिन) (SBI Fixed Maturity Plan (FMP) Series 14 (1102 Days)) नाम दिया गया है।

इस क्लोज ऐंडेड फंड योजना का उद्देश्य इस योजना की परिपक्वता के समय या उससे पहले परिपक्व होने वाले मनी मार्केट विकल्पों और सरकारी प्रतिभूतियों, पीएसयू व कॉरपोरेट बॉन्ड जैसे डेब्ट विकल्पों के पोर्टफोलिओ में निवेश कर सीमित ब्याज दर जोखिम (interest rate risk) के साथ निवेशकों को पूँजी में बढ़ोतरी और नियमित आय का लाभ मुहैया कराना है। एसबीआई म्यूचुअल फंड ने क्रिसिल मीडियम टर्म डेब्ट इंडेक्स को इस फंड योजना का बेंचमार्क बनाया है।

एसबीआई फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (एफएमपी) सीरीज 11 से 20 की श्रृंखला में कुल 10 योजनाएँ प्रस्तावित हैं और उनमें यह 14वीं योजना है। हर योजना की अवधि 30 दिनों से लेकर 140 महीनों तक होगी और हर योजना की निश्चित अवधि उस योजना की शुरुआत के समय घोषित की जायेगी। इस फंड की अवधि 1102 दिन है।
योजना की परिपक्वता से पहले इस योजना के यूनिटों के रिडम्पशन की अनुमति नहीं होगी। हालाँकि फंड योजना की यूनिटों के आवंटन के पाँच कारोबारी दिनों के भीतर यह सीरीज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर सूचीबद्ध हो जायेगी और वहाँ पर निवेशक इसकी यूनिटों की ट्रेडिंग कर सकेंगे। इस योजना पर इन्ट्री लोड या एक्जिट लोड नहीं लगेगा। निवेश के तरीके के लिहाज से देखें तो यह योजना डायरेक्ट और रेगुलर दोनों ही विकल्पों में उपलब्ध है।

डायरेक्ट विकल्प के तहत निवेशक सीधे एसबीआई म्यूचुअल फंड के माध्यम से योजना में निवेश कर सकते हैं। दूसरी ओर रेगुलर विकल्प के तहत वितरकों के माध्यम से इस योजना में निवेश किया जा सकता है। इस फंड योजना में न्यूनतम 5,000 रुपये से निवेश किया जा सकता है। यह योजना 23 जुलाई 2019 से आरंभ हो चुकी है और 29 जुलाई 2019 को बंद हो रही है। (शेयर मंथन, 24 जुलाई 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"