इंडियाबुल्स म्यूचुअल फंड (Indiabulls Mutual Fund) ने आरम्भ किया इंडियाबुल्स मल्टी कैप फंड

इंडियाबुल्स म्यूचुअल फंड (Indiabulls Mutual Fund) ने इक्विटी स्कीम- मल्टी कैप फंड श्रेणी में एक नयी फंड योजना की शुरुआत की है।

इंडियाबुल्स मल्टी कैप फंड (Indiabulls Multi Cap Fund) नामक यह योजना ओपेन ऐंडेड फंड है। इस फंड का उद्देश्य मुख्यतः इक्विटी और इक्विटी केंद्रित प्रतिभूतियों के विविधीकृत पोर्टफोलिओ में निवेश कर पूँजी में बढ़ोतरी करना है। इसके लिए फंड ने इक्विटी प्रतिभूतियों के बाजार पूँजीकरण की कोई सीमा नहीं तय की है यानि यह फंड विभिन्न पूँजीकरण वाले शेयरों में निवेश करने को स्वतंत्र होगा। इस योजना का बेंचमार्क निफ्टी 500 टोटल रिटर्न इंडेक्स (Nifty 500 Total Return Index) को बनाया गया है।
इंडियाबुल्स म्यूचुअल फंड के मुताबिक यह योजना उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो इक्विटी और इक्विटी-केंद्रित विकल्पों में निवेश का जोखिम लेते हुए मध्यम से लंबी अवधि में पूँजी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं। रिस्कोमीटर पर नजर डालें तो योजना के साथ सामान्य से थोड़ा अधिक जोखिम जुड़ा हुआ है।
निवेश के लिहाज यह योजना डायरेक्ट और रेगुलर दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। डायरेक्ट विकल्प के तहत सीधे इंडियाबुल्स म्यूचुअल फंड के माध्यम से योजना में निवेश किया जा सकता है। दूसरी ओर रेगुलर विकल्प के तहत निवेशक वितरकों के माध्यम से इस योजना में निवेश कर सकते हैं।
निवेश लाभ के लिहाज से यह योजना निवेशकों को दो विकल्प उपलब्ध कराती है- ग्रोथ और डिविडेंड। निवेशक इनमें से जो विकल्प चाहें, उसका चुनाव कर सकते हैं। डिविडेंड विकल्प के भीतर निवेशकों को डिविडेंड पेआउट और डिविडेंड रीइनवेस्टमेंट सुविधा उपलब्ध है। इस नयी फंड योजना में न्यूनतम 500 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है। इसके बाद एक रुपये के गुणकों में निवेश किया जा सकता है। इस योजना में न्यूनतम 500 रुपये लगाते हुए सिप भी किया जा सकता है। इस फंड में कोई इन्ट्री लोड नहीं लगेगा।
यह योजना 04 मार्च 2020 को आरंभ हो चुकी है और 18 मार्च 2020 को बंद हो रही है। (शेयर मंथन, 15 मार्च 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : मई 2020 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"