शेयर मंथन में खोजें

2020 में आ सकता है रिलायंस जियो (Reliance Jio) का आईपीओ (IPO)

खबरों के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) अगले साल अपनी दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो (Reliance Jio) का आईपीओ (IPO) ला सकती है।

रिलायंस जियो का आईपीओ 2020 की दूसरी छमाही तक आ सकता है। खबर है कि रिलायंस जियो के आईपीओ के लिए प्रक्रिया में तेजी लायी गयी है और पिछले एक महीने में कंपनी अधिकारियों की बैंकरों तथा सलाहकारों के साथ कई बैठकें हुई हैं।
खबर है कि रिलायंस जियो की पहली प्राथमिकता उन दो इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स (इन्विट्स) के लिए निवेशक ढूँढ़ने की होगी, जिनके पास कंपनी के टावर और फाइबर संपत्तियाँ हैं।
हालाँकि रिलायंस जियो के गिरते एआरपीयू (प्रति उपभोक्ता औसत आमदनी) को लेकर चिंता जतायी गयी है। अक्टूबर-दिसंबर 2018 में 131.7 रुपये के मुकाबले जनवरी-मार्च 2019 में कंपनी का एआरपीयू गिर कर 126.2 रुपये पर आ गया। जबकि जियो के मुकाबले कम रहने के बावजूद एयरटेल और वोडाफोन के एआरपीयू में थोड़ा सुधार देखा गया।
ऐसे में जानकारों का मानना है कि रियालंस जियो को अपने 4जी नेटवर्क का विस्तार करने, होम ब्रॉडबैंड और एफटीटीएच सेवा शुरू करने, नेटवर्क को अपग्रेड और 5जी स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए पूँजी की आवश्यक्ता होगी।
मार्च तक 26.4% बाजार हिस्सेदारी के साथ जियो के 30.67 करोड़ उपभोक्ता हैं। (शेयर मंथन, 21 जून 2019)

Comments 

sujit
0 # sujit 2019-06-24 12:47
:zzz :zzz
Reply | Report to administrator

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"