बाजार का डर अतार्किक, कुछ दिनों में लौटेगी स्थिरता : चंद्रेश निगम

ऐक्सिस म्यूचुअल फंड के एमडी एवं सीईओ चंद्रेश कुमार निगम की राय में ऋण बाजार (Debt Market) और शेयर बाजार (Stock Market) का मौजूदा डर अतार्किक है। मासिक पत्रिका निवेश मंथन से एक खास बातचीत में उन्होंने भरोसा जताया है कि बाजार में जल्दी ही स्थिरता लौटेगी। 

निगम ने निवेश मंथन से कहा कि बाजार में अभी उतार-चढ़ाव का दौर चल रहा है, जिसमें कुछ क्षेत्रों के शेयर ज्यादा गिर रहे हैं। लेकिन अभी बाजार में जरूरत से ज्यादा डर है, जो अतार्किक है। उनके मुताबिक बाजार एक कंपनी की खराब हालत के चलते सभी कंपनियों को लेकर डर गया है। लेकिन अगले कुछ दिनों में बाजार में स्थिरता लौट आयेगी।
ऐक्सिस म्यूचुअल फंड के एमडी एवं सीईओ का कहना है कि आरबीआई ने बाजार में नकदी उपलब्ध करायी है, जिससे समस्या पर कुछ नियंत्रण होते ही स्थिति सँभलेगी। निगम ने इस आशंका को खारिज किया कि भारत में अभी लेहमन संकट जैसी कोई स्थिति पैदा हो गयी है। उन्होंने कहा कि इस समय एएए रेटिंग वाले बॉन्डों की भी कीमतें गिरी हैं और यील्ड बढ़ गया है। जहाँ भुगतान में चूक (डिफॉल्ट) की कोई आशंका नहीं है, वहाँ भी बॉन्डों की कीमतें गिरी हैं। इस समय बाजार में ऐसी धारणा बन गयी है कि एक खराब है तो सभी खराब हैं, लेकिन यह अतार्किक धारणा है। निगम का मानना है कि बाजार में डर खत्म होते ही इस क्षेत्र की कंपनियों में उछाल आयेगी और साथ ही उनके बॉन्डों की कीमतें भी ऊपर जाने लगेंगी।देखें चंद्रेश कुमार निगम से निवेश मंथन के संपादक राजीव रंजन झा की यह बातचीत।
(शेयर मंथन, 1 अक्टूबर 2018)

Add comment

Security code Refresh

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : नवंबर 2017 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"