शेयर मंथन में खोजें

हिन्दुस्तान यूनिलिवर लिमिटेड का आटा और नमक कारोबार बेचने का फैसला

 एफएमसीजी (FMCG) की दिग्गज कंपनी हिन्दुस्तान यूनिलिवर लिमिटेड ने आटा और नमक ब्रांड्स से बाहर निकलने का फैसला लिया है। कंपनी ने अन्नपूर्णा और कैप्टन कूक ब्रांड्स को बेचने का फैसला किया है। आपको बता दें कि कंपनी अन्नपूर्णा ब्रांड के तहत आटा बेचती थी, वहीं कैप्टन कूक ब्रांड के तहत नमक बेचती थी। कंपनी ने सिंगापुर की कंपनी उमा ग्लोबल फूड्स को 60.4 करोड़ रुपये में बेचने का ऐलान किया है। कंपनी ने नॉन कोर कारोबार से निकलने का फैसला किया है।

 कंपनी ने इन दोनों ब्रांड्स की बिक्री के लिए उमा ग्लोबल फूड्स के साथ करार किया है। हिन्दुस्तान यूनिलिवर लिमिटेड पैकेज्ड फूड्स,स्क्रैच कूकिंग और सूप कारोबार जारी रखेगी। कंपनी को इन दोनों ब्रांड्स की बिक्री से 60.4 करोड़ रुपये मिलेंगे। वित्त वर्ष 2021-22 में दोनों ब्रांड्स का टर्नओवर 127 करोड़ रुपये रहा है। यह रकम हिन्दुस्तान यूनिलिवर लिमिटेड के कुल आय के 1 फीसदी से भी कम है। इन दोनों ब्रांड्स को उमा ग्लोबल फूड्स (Pte) लिमिटेड और उमा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड को कंपनी बेचेगी जो कि सिंगापुर मुख्यालय वाली कंपनी रिएक्टिव ब्रांड्स इंटरनेशनल की सब्सिडियरी है। सीएसएडब्लू (CSAW) का हमारा फोकस फूड ब्रांड्स के अधिग्रहण पर है। साथ ही उचित कीमत पर स्वास्थय से जुड़ी चीजे मुहैया कराता है। समझौते के पूरा होने तक हिन्दुस्तान यूनिलिवर लिमिटेड कारोबार को चलाते रहेगी। दोनों ब्रांड्स को कंपनी ने दो दशक से पहले बाजार में उतारा था।

हिन्दुस्तान यूनिलिवर लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजीव मेहता ने कहा कि कंपनी की रणनीतिक प्राथमिकताएं और पोर्टफोलियो के विकल्प को देखते हुए इन दोनों ब्रांड्स को बेचने का फैसला लिया गया है। यह रिएक्टिव ब्रांड्स इंटरनेशनल को बेचा है जिसके पास इन ब्रांड्स में छिपी संभावनाओं का बेहतर इस्तेमाल करने की क्षमता है। उमा ग्लोबल फूड्स के सह संस्थापक अशोक वासुदेवन ने कहा कि इस ब्रांड्स को तरक्की पर ले जाने के साथ वैश्विक स्तर पर विस्तार के लिए तैयार है।

 

(शेयर मंथन 19 फरवरी, 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"