शेयर मंथन में खोजें

कोटक बैंक पर नए ग्राहक, क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने लगाई पाबंदी

कोटक महिंद्रा बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक से बड़ा झटका लगा है। भारतीय रिजर्व बैंक ने नए ऑनलाइन ग्राहकों को जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही आरबीआई (RBI) ने नए क्रेडिट कार्ड को भी जारी करने पर रोक लगा दी है।

 कंपनी ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनल्स के जरिए ग्राहकों को नहं जोड़ सकती है। बैंक पर आरबीआई का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। आरबीआई ने यह रेगुलेटरी कार्रवाई कंप्लायंस और जोखिम प्रबंधन को लेकर चिंताओं के मद्देनजर लिया है। हालाकि आरबीआई ने साफ किया है कि बैंक अपने नियमित ग्राहकों को सर्विस देती रहेगी। इसमें क्रेडिट कार्ड के ग्राहक भी शामिल हैं। आरबीआई ने यह आदेश बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट, 1949 के सेक्शन 35 A के तहत लिया है। आरबीआई की यह कार्रवाई कोटक बैंक के आईटी सिस्टम पर 2022 और 2023 में नजर रखने के बाद लिया है। आरबीआई को बैंक के आईटी सिस्टम में बड़े स्तर पर समस्या मिली है। बैंक ने अभी भी इन गड़बड़ियों को दूर नहीं किया है। समस्या का निपटारा उचित तरीके और तेजी से नहीं किया है।

आरबीआई ने अपने आदेश में कहा है कि बैंक ने कंप्यूटर उपकरण, सॉफ्टवेयर अपडेट या जो इसे एक्सेस करते हैं, उसका प्रबंधन अच्छे तरीके से नहीं किया गया है। बैंक ने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए हैं। इसके साथ ही किसी आपदा से निपटने के लिए बैंक के पास कोई योजना भी नहीं है। पिछले 2 सालों में बैंक ने आईटी सुरक्षा को हैंडल करने के लिए नियमों का पालन नहीं किया गया है। यहां तक कि आरबीआई के सकहने के बावजूद भी उन गड़बड़ियों को दूर नहीं किया गया है। आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह फैसला ग्राहकों के हित में है ताकि बैंक की सेवा ठप्प न हो और इसका असर न केवल बैंक की ग्राहकों को दी जाने वाली क्षमताओं पर दिख सकता है बल्कि डिजिटल बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम के फाइनेंशियल इकोसिस्टम पर भी देखने को मिल सकता है। बैंक के ऊपर लगाए गए प्रतिबंधों की समीक्षा व्यापक स्तर पर बाहरी ऑडिट के बाद किया जाएगा। इसके लिए आरबीआई की मंजूरी जरूरी होगी। जब तक किसी बाहरी एक्सपर्ट से ऑडिट नहीं हो जाता है तब तक प्रतिबंध जारी रहेगा। साथ हीं बैंक को इसके लिए आरबीआई से मंजूरी लेनी होगी।

 

(शेयर मंथन, 24 अप्रैल 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"