शेयर मंथन में खोजें

शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) बने आरबीआई (RBI) के नये गवर्नर

शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) को आरबीआई (RBI) का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आर्थिक मामलों के विभाग के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को आरबीआई के गवर्नर पद पर तीन साल के लिए नियुक्त किया है। दास, उर्जित पटेल (Urjit Patel) की जगह आरबीआई गवर्नर का संभालने जा रहे हैं।
उर्जित पटेल ने सरकार के साथ कथित तनाव की खबरों के बीच सोमवार को इस्तीफा दे दिया था। हालाँकि उन्होंने इस्तीफे के पीछे निजी कारणों का हवाला दिया।
शक्तिकांत दास 1980 बैच के तमिलनाडु काडर के आईएएस अधिकारी हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नात्कोत्तर दास वित्त आयोग के सदस्य रह चुके हैं।
गौरतलब है कि शक्तिकांत दास की वित्त मंत्रालय में नियुक्ति पहली बार पहली बार 2008 में संयुक्त सचिव के तौर पर हुई थी। उस समय पी. चिदंबरम वित्त मंत्री थे। प्रणब मुखर्जी के वित्त मंत्री बनने पर भी वे इसी पद बरकरार रहे।
दास को दिसंबर 2013 में रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में सचिव बनाया गया। मगर मई 2014 में एनडीए की सरकार में वे वापस वित्त मंत्रालय में राजस्व सचिव पद पर लौटे। नवंबर 2016 में सरकार ने उर्जित पटेल के साथ शक्तिकांत दास को नोटबंदी का कार्य पूरा करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। (शेयर मंथन, 12 दिसंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"