शेयर मंथन में खोजें

डीएसपी म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया निफ्टी 50 इंडेक्स फंड और निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड

डीएसपी इनवेस्टमेंट मैनेजर्स ने डीएसपी निफ्टी 50 इंडेक्स फंड और डीएसपी निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड के लॉन्च की घोषणा की।

ये ओपेन इंडेड इंडेक्स फंड हैं, जो क्रमशः निफ्टी 50 इंडेक्स और निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स के प्रदर्शन को दोहराने का प्रयास करते हैं। एनएफओ 11 फरवरी को खुलेगा और 15 फरवरी 2019 को बंद हो जायेगा।
निफ्टी 50 इंडेक्स मार्केट कैप के हिसाब से भारत की टॉप 50 कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करता है। सूचकांक विभिन्न क्षेत्रों से बाजार के नेताओं में निवेश करता है और समय के माध्यम से अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है। निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स 51 से 100 स्टॉक मार्केट कैप के हिसाब से ट्रैक करता है। यह सूचकांक उन कंपनियों को पकड़ने की कोशिश करता है जो कल के मेगा कैप बन सकते हैं। दोनों सूचकांक सेबी द्वारा परिभाषित बड़े कैप स्पेस में काम करते हैं।
फंड पहली बार उन निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं, जो इक्विटी बाजारों तक पहुँचना चाहते हैं और जो कम लागत पर बाजार से आमदनी करना चाहते हैं। निवेशकों को एक विविध इक्विटी एक्सपोजर की तलाश है और अनुभवी निवेशक अपने पोर्टफोलियो में एक कोर आवंटन को जोड़ना चाहते हैं, जो इन फंडों के संपर्क में आने से भी लाभान्वित होंगे। डीएसपी निफ्टी 50 इंडेक्स फंड और डीएसपी निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड का प्रबंधन गौरी सेकारिया द्वारा किया जाएगा।
डीएसपी इनवेस्टमेंट मैनेजर्स ने अपना पहला फंड 2017 में पैसिव प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया था, जो कि डीएसपी इक्वल निफ्टी 50 फंड, निफ्टी 50 इंडेक्स में अच्छी तरह से विविधतापूर्ण संस्करण नामक अपने तरह का एक ऑफर था। यह पेशकश डीएसपी लिक्विड ईटीएफ थी।
नए फंड के लॉन्च की घोषणा करते हुए, डीएसपी इनवेस्टमेंट मैनेजर्स के अध्यक्ष, कल्पेन पारेख ने कहा कि हम भारत में निष्क्रिय स्थान में जागरूकता और माँग बढ़ा रहे हैं, जो 2008 में 9000 करोड़ रुपये से बढ़कर अगस्त 2018 तक 1 लाख करोड़ रुपये हो गया। निवेशकों को सक्रिय और निष्क्रिय निवेश रणनीतियों के बीच चयन करने के लिए खुद को प्रतिबंधित नहीं करना है। निफ्टी 50 और निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड्स जैसे फंडों को एक पूरक रणनीति के रूप में जोड़कर लाभ उठा सकते हैं और साथ ही सक्रिय जोखिम के साथ अपने लक्ष्यों को प्रभावी तरीके से पूरा कर सकते हैं।
अनिल घेलानी, एसवीपी और हेड - पैसिव इन्वेस्टमेंट, डीएसपी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स ने कहा कि डीएसपी इनवेस्टमेंट मैनेजर्स की टीम ने भारत में पैसिव इनवेस्टमेंट स्पेस में मजबूत ज्ञान और समृद्ध अनुभव विकसित किया है। स्थानीय बाजारों के अलावा, टीम ने उत्पाद विकास और फंड प्रबंधन दोनों पर वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ ज्ञान विकसित किया है। (शेयर मंथन, 05 फरवरी 2019)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"