शेयर मंथन में खोजें

स्‍टॉक स्पलिट पर बोर्ड बैठक से पहले HAL के शेयरों को लगे पंख, 6% की उछाल दर्ज

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (Hindustan Aeronautics Ltd) के शेयर शुक्रवार (09 जून) के कारोबार में तकरीबन 6% तक की तेजी के साथ अपने नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुँच गए। स्टॉक विभाजन प्रस्तावों पर विचार करने के लिए कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक इस महीने के अंत में होने की घोषणा के बाद इसके शेयरों में यह तेजी देखने की मिली। पीएसयू काउंटर ने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

कंपनी ने गुरुवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक 27 जून (मंगलवार) को होगी, जिसमें कंपनी के इक्विटी शेयरों के उप-विभाजन के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। शेयरों में विभाजन की चर्चा के बीच हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स का शेयर शुक्रवार को 52 हफ्तों के सर्वोच्‍च स्‍तर 3785 रुपये पर पहुँच गया। सत्र की समाप्‍ति पर एचएएल का शेयर 5.87% की बढ़त के साथ 207.20 जोड़कर 3734 रुपये पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान कंपनी 1.2 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूँजीकरण के साथ शीर्ष पर रही। गुरुवार को कंपनी का शेयर 3,527.70 रुपये पर बंद हुआ था।

इक्विटी शेयरों का स्टॉक स्प्लिट या सब-डिवीजन एक कॉर्पोरेट कार्रवाई है जहाँ एक कंपनी अपने शेयरों को एक निर्दिष्ट अनुपात में विभाजित करती है जिससे अंकित मूल्य का विभाजन होता है और शेयरों की संख्या बढ़ जाती है। यह आमतौर पर बाजार में शेयर की तरलता बढ़ाने के लिए किया जाता है। 

रिकॉर्ड तिथि पर, जो निवेशक अपने डीमैट खातों में स्टॉक रख रहे हैं, वे खातों में नए शेयर प्राप्त करने के पात्र हैं और शेयर मूल्य को विभाजित अनुपात के अनुसार समायोजित किया जाएगा। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के शेयरों ने पिछले तीन साल में 600% का रिटर्न दिया है, जबकि पिछले एक साल में यह शेयर दोगुने से ज्यादा हो चुका है। मल्टीबैगर पीएसयू शेयर साल 2023 में अब तक 40% चढ़ा है।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स का एकीकृत शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में 9% घटकर 2,831 करोड़ रुपये रह गया, जो पिछले साल की समान तिमाही में 3,105 करोड़ रुपये था। हालाँकि, मार्च में समाप्त तिमाही में कंपनी की परिचालन आय सालाना आधार पर 8% बढ़कर 12,494 करोड़ रुपये पर पहुँच गई। 

(शेयर मंथन, 09 जून 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"