शेयर मंथन में खोजें

पहली बार 20000 के पार पहुँचा Nifty, आगे और भी लंबा है सफर : आशीष कुमार चौहान

देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज निफ्टी 50 के पहली बार 20000 हजार का आँकड़ा पार करने पर समूचे कारोबार जगत में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। निफ्टी सोमवार (11 सितंबर) को कारोबारी सत्र खत्म होने से कुछ समय पहले 20000 का शिखर पार करने में सफल रहा। हालाँकि आज निफ्टी 20000 से स्तर से कुछ अंक नीचे आकर बंद हुआ। इस मौके को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष कुमार चौहान ने ऐतिहासिक और अहम मील का पत्थर बताया है।

उन्होंने कहा, निफ्टी 27 साल पहले 1000 के शुरुआती आँकड़े के साथ लॉन्च हुआ था। उस स्तर से यहाँ तक की यात्रा भारत के पूँजी बाजारों, बाजार नियामक पर देश की जनता के साथ ही विदेशी निवेशकों के भरोसे की पुष्टि करती है। इसके साथ ही इसका तात्पर्य ऐसा न्याय तंत्र की मौजूदगी का भरोसा दिलाता है जो निष्पक्ष, कुशल, पारदर्शी, कम लागत वाला, हमेशा उपलब्ध, व्यवस्थित बाजार प्रदान करता है और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ से बेहतर है। यह सोच में ही नहीं ट्रेडिंग की तकनीक और कंपनी नियंत्रण के मामलों में भी विश्व के क्रियान्वयन करने वाले नेतृत्वकर्ताओं में सबसे आगे है।

7.5 करोड़ से अधिक प्रत्यक्ष विशिष्ट पैन नंबर के साथ निवेशक हमारे साथ पंजीकृत हैं। इससे पता चलता है कि पाँच करोड़ परिवार अब अपनी बचत का एक हिस्सा एनएसई द्वारा अपनी स्थापना के बाद के कई दशकों से लगातार प्रदान किए गए सर्वश्रेष्ठ, सबसे स्वचालित, अत्यधिक विनियमित बाजारों के माध्यम से सीधे इक्विटी में निवेश करते हैं। मेरा मानना है कि भारत बाजार भागीदारी के मामले में 30 साल में काफी आगे आ चुका है। इससे भी ज्यादा दूर तक हमें अभी जाना है। यह एक अच्छी शुरुआत है। आगे की यात्रा में भी पहले की तरह उतार-चढ़ाव आयेंगे।

भारत इसी तरह से विकास करता रहेगा और निफ्टी 50 इंडेक्स में जैसे दिख रहा है, उसी तरह बाजार इस विकास को प्रतिबिंबित करते रहेंगे। आने वाले समय में एनएसई निष्पक्ष, कुशल, पारदर्शी, व्यवस्थित, कम लागत वाला, अत्यधिक स्वचालित बाजार भारत को उपलब्ध कराता रहेगा।

(शेयर मंथन 11 सितंबर 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"