शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस में हिस्सेदारी बढ़ायेगी बूपा

स्वास्थ्य बीमा कंपनी मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस (Max Bupa Health Insurance) में विदेशी साझेदार बूपा (Bupa) भारतीय साझेदार मैक्स इंडिया (Max India) से 23% हिस्सेदारी खरीद कर अपना हिस्सा बढ़ाने जा रही है।

इस समझौते से मैक्स बूपा में यूके में मुख्यालय वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी बूपा की हिस्सेदारी मौजूदा 26% से बढ़ कर 49% हो जायेगी। इस अतिरिक्त हिस्सेदारी के लिए बूपा ने मैक्स इंडिया को 191 करोड़ रुपये का भुगतान करने का करार किया है। बीमा कंपनियों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के नियमों में सरकार की ओर से जनवरी 2015 ढील दिये जाने के बाद बूपा पहली विदेशी कंपनी है, जो अपनी भारतीय साझा बीमा कंपनी में हिस्सेदारी बढ़ाने जा रही है। दूसरी ओर इस साझा कंपनी में मैक्स इंडिया की हिस्सेदारी 74% से घट कर 51% पर आ जायेगी। मैक्स बूपा का गठन साल 2010 में किया गया था। यह इस समय भारत की सातवीं सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा कंपनी है।
मैक्स इंडिया के एमडी राहुल खोसला ने इस समझौते पर कहा कि बूपा ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने का फैसला कर यह दिखाया है कि भारत में स्वास्थ्य बीमा कारोबार की वृद्धि की विशाल संभावनाएँ हैं। (शेयर मंथन, 23 नवंबर 2015)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"