शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

अवीवा लाइफ (Aviva Life) ने शुरू किया सिग्नेचर गारंटीड इन्कम प्लान

निजी जीवन बीमा कंपनी, अवीवा लाइफ इंश्योरेंस (Aviva Life Insurance) ने अवीवा सिग्नेचर गारंटीड इन्कम प्लान के लॉन्च की घोषणा की है। यह नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग सेविंग्स लाईफ इंश्योरेंस प्लान है।

इसमें ग्राहक टैक्स बचाते हुए दीर्घकालिक संपत्ति निर्माण कर सकेंगे और लंबे समय में आय का स्थिर स्रोत प्राप्त कर सकेंगे। इसमें प्रतिवर्ष गारंटीशुदा आय या पॉलिसी पूरी होने पर एकमुश्म भुगतान जैसे चार अलग-अलग विकल्प हैं।
यह प्लान जीवन के हर चरण में लोगों की वित्तीय जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, और अकेले युवाओं, दंपत्तियों, छोटे बच्चों वाले माता-पिताओं, रिटायरमेंट के नजदीक आते दंपत्तियों और रिटायर हो चुके लोगों को चार अलग-अलग विकल्प प्रदान करता है - सिग्नेचर मनीमेकर, सिग्नेचर इन्वेस्टर, सिग्नेचर बिल्डर और सिग्नेचर सेवर।
सिग्नेचर मनीमेकर में ग्राहकों को पॉलिसी की दूसरी वर्षगाँठ से लेकर पॉलिसी परिपक्व (मैच्योर) होने तक प्रतिवर्ष गारंटीशुदा आय मिलती है, और पॉलिसी अवधि पूरी होने पर उन्हें एकमुश्त (लंपसम) पैसा मिल जाता है, ताकि उन्हें प्रीमियम के भुगतान पर टैक्स फायदों के साथ इन्कम पेआउट भी मिले।
सिग्नेचर इन्वेस्टर में परिपक्वता अवधि तक बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर एकमुश्त (लंपसम) भुगतान करता है, ताकि वह अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को पूरा कर सके। सिग्नेचर बिल्डर में ग्राहकों को एक पेआउट की अवधि में गारंटीशुदा आय प्राप्त होती है और गारंटीशुदा आय पॉलिसी की अवधि पूरी होने के एक साल बाद से शुरू हो जाती है। इस तरह यह डेफरमेंट की अवधि के बाद आय का स्थिर स्रोत प्रदान करती है।
सिग्नेचर सेवर में प्रीमियम भुगतान की अवधि खत्म होने के एक साल बाद से पॉलिसी के परिपक्व (मैच्योर) होने तक हर साल गारंटीशुदा आय प्राप्त होती है। यह उन लोगों के लिए उत्तम है, जो बच्चे की शिक्षा या रिटायरमेंट के बाद आय का पक्का स्रोत चाहते हैं।
अवीवा सिग्नेचर गारंटीड इन्कम प्लान कुल प्रीमियम पर तीन गुना तक गारंटीशुदा प्रतिफल (रिटर्न) प्रदान करता है और ग्राहकों को टैक्स बचाने वाले जल्द आय एवं विलंबित आय के विकल्प प्रदान करता है। इसके अलावा, ग्राहकों को लॉयल्टी एडिशन, गारंटीड मैच्योरिटी एडिशन, और फ्रीक्वेंसी बदलने के लिए जीरो एल्टरेशन शुल्क जैसे लाभ भी मिलते हैं। इसमें पॉलिसी और अलग-अलग प्रीमियम भुगतान के 26 विकल्प हैं, ताकि ग्राहक अपनी वित्तीय जरूरतों के अनुसार उपयुक्त विकल्प चुन सकें।
अवीवा लाइफ मार्केटिंग प्रमुख विनीत कपाही का कहना है कि ‘‘हमारे नये अवीवा सिग्नेचर गारंटीड इन्कम प्लान का उद्देश्य पॉलिसीधारकों को उनके जीवन के अलग-अलग चरण में वित्तीय जरूरत पूरी करने के विस्तृत विकल्प प्रदान करना है। यह प्लान एक ही प्रस्तुति में गारंटीशुदा, कर-मुक्त, दीर्घकालिक, जोखिम-मुक्त संपत्ति निर्माण और आय प्रदान करेगा, जिससे ग्राहकों को वित्तीय सुरक्षा एवं मन की शांति मिल सकेगी। प्रीमियम और पॉलिसी अवधि के अनेक विकल्पों एवं चार वैरिएंट द्वारा हमारा उद्देश्य ग्राहकों को आत्मविश्वास और मानसिक सुकून के साथ अपने वित्तीय लक्ष्य पूरे करने में समर्थ बनाना है।’’ (शेयर मंथन, 17 फरवरी 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"