शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बुधवार 05 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उच्चतम न्यायालय गुरुवार को धारा-377 की संवैधानिक वैधता से संबंधित याचिकाओं पर अपना निर्णय सुनायेगा।

उच्चतम न्यायालय में इस बात पर बहस 17 जुलाई को पूरी हो गयी थी कि समलैंगिकता को अपराध माना जाये या नहीं। उसके बाद न्यायालय ने निर्णय सुरक्षित रख लिया था।
फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रवर्तक शिविंदर सिंह (Shivinder Singh) ने अपने बड़े भाई मालविंदर सिंह और रेलिगेयर इंटरप्राइजेज के पूर्व सीईओ सुनील गोधवानी के खिलाफ पारिवारिक कारोबार को नुकसान पहुँचाने और कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) में मामला दर्ज कराया है।
कैलाश मानसरोवर की यात्रा कर रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार को कहा कि कोई भी इंसान कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर तब जाता है, जब वह उसे बुलाता है। मैं बहुत खुश हूँ कि मुझे यह मौका मिला। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राहुल गाँधी की कैलाश मानसरोवर यात्रा में भारतीय जनता पार्टी खलल डालने का प्रयास कर रही है।
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) अक्टूबर-नवंबर में राज्य में होने वाले पंचायत और नगरीय निकाय चुनावों में हिस्सा नहीं लेगी। इससे पहले केंद्र सरकार को अनुच्छेद 35ए पर अपनी स्थिति साफ करनी चाहिए।
राफेल (Rafale) समझौते पर जारी विवादों के बीच उप वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल एस बी देव ने कहा है कि राफेल खूबसूरत और सक्षम विमान है। हम इस विमान के भारत पहुँचने का इंतजार कर रहे हैं।
गुजरात काडर के पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को साल 1998 के पालनपुर ड्रग प्लांटिंग मामले में सीआईडी के अधिकारियों ने बुधवार को अहमदाबाद में गिरफ्तार कर लिया। उनसे गाँधीनगर कार्यालय में पूछताछ की गयी।
सीटू, ऑल इंडिया किसान सभा और ऑल इंडिया एग्रीकल्चरल वर्कर्स एसोसिएशन के बैनर तले भारी संख्या में लोगों ने काम, महँगाई, अनाज का बेहतर मूल्य जैसी माँगों को लेकर बुधवार को दिल्ली में रामलीला मैदान से संसद मार्ग तक प्रदर्शन किया।
जापान में आये शक्तिशाली तूफान जेबी (Jebi) की वजह से एक प्रमुख हवाई अड्डे पर फँसे लगभग 3,000 यात्रियों में से अधिकांश को सुरक्षित निकाल लिया गया है। जेबी ने जापान में भारी तबाही मचाई है, जिसमें अब तक 11 लोगों की मौत और 470 लोगों के घायल होने की खबर है।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु (Suresh Prabhu) ने बुधवार को उम्मीद जतायी कि अगले तीन वर्षों में सरकारी ईमार्केटप्लेस- जेम (GeM) पर लेन-देन 100 अरब अमेरिकी डॉलर के स्‍तर पर पहुँच जायेंगे।
बुधवार को बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 139.61 अंक या 0.37% की कमजोरी के साथ 38,018.31 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं एनएसई (NSE) का निफ्टी (Nifty) 43.35 अंक या 0.38% की गिरावट के साथ 11,476.95 पर रहा। (शेयर मंथन, 05 सितंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"