शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

लोकसभा चुनाव 2019 : आपके शहर में कब होगा मतदान?

चुनाव आयोग (Election Commission) ने रविवार 10 मार्च को लोकसभा चुनाव 2019 का कार्यक्रम घोषित कर दिया।

इसके साथ ही देश में आचार आचार संहिता लागू हो गयी है। आगामी लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से लेकर 19 मई तक सात चरणों में होंगे। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 03 जून को खत्म होने जा रहा है।
गौरतलब है कि पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल और दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होगा। वहीं तीसरे, चौथे और पाँचवे चरण का मतदान क्रमश: 23 अप्रैल, 29 अप्रैल और 6 मई को होगा। इसके बाद छठे चरण की वोटिंग 12 मई, जबकि सातवें और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा। 2019 के लोकसभा चुनावों में 543 सीटों पर करीब 90 करोड़ मतदाता वोट डालने योग्य हैं।
अलग-अलग राज्यों में मतदान देखें तो विभिन्न राज्यों में 1 से 7 चरणों तक में मतदान पूरा होगा। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, केरल, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तराखंड, अंडमान, दादर और नागर हवेली, दमन और दीव, लक्षद्वीप, दिल्ली, पुदुचेरी और चंडीगढ़ में एक ही चरण में मतदान पूरा हो जायेगा। वहीं कर्नाटक, मणिपुर, राजस्थान और त्रिपुरा में 2, असम और छत्तीसगढ़ में 3 तथा झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र में 4 चरणों में वोटिंग पूरी होगी।
इसके अलावा सुरक्षा के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में पाँच और बिहार, उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल में सात चरणों में वोटिंग होगी। चार राज्यों, जिनमें आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम शामिल हैं, में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान लोकसभा चुनावों के साथ होगा। (शेयर मंथन, 11 मार्च 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"