बाजार में लगातार दूसरे दिन मजबूती, सेंसेक्स 777 अंक उछला

साप्ताहिक निपटान (एक्सपायरी) के दिन आज बाजार हरे निशान में खुले और उसके बाद दिन भर खरीदारी के बीच सूचकांक लगातार मजबूत होते गये। कारोबारी सत्र के आखिर में जोरदार तेजी दिखी और बाजार दिन के ऊपरी स्तर के आस-पास बंद होने में कामयाब रहा।

आज के सत्र में कभी भी कोई बड़ा सुधार (करेक्शन) देखने को नहीं मिला। घरेलू वित्तीय संस्थाओं या डीआईआई (DII) की ओर से भी लगातार खरीदारी जारी है। आज विदेशी संस्थागत निवेशकों या एफआईआई (FII) की बिकवाली में आयी कमी से भी बाजार को तेजी दिखाने का अवसर मिला। वायदा कारोबार के साप्ताहिक निपटान (एक्सपायरी) का दिन होने के चलते बिकवाली सौदे कटने (शॉर्टकवरिंग) का भी सहारा मिला।
सेंसेक्स (Sensex) 777 अंक या 1.35% चढ़ कर 58,461 और निफ्टी 50 (Nifty 50) 235 अंक या 1.37% चढ़ कर 17,402 पर बंद हुए। निफ्टी बैंक (Nifty Bank) 143 अंक या 0.39% की हल्की बढ़त के साथ 36,508 पर बंद हुआ। आज निफ्टी मिडपैक 100 सूचकांक (इंडेक्स) में 1.14% की तेजी रही। निफ्टी स्मॉलकैप 100 0.61% ऊपर बंद हुआ। बाजार में अच्छी मजबूती के बीच आज सभी क्षेत्रीय सूचकांक (सेक्टर इंडेक्स) हरे निशान में बंद हुए।
निफ्टी 50 के सबसे ज्यादा चढ़ने वाले शेयरों में अदानी पोर्ट्स, पावर ग्रिड, एचडीएफसी, सन फार्मा और ग्रासिम शामिल हैं। वहीं निफ्टी के गिरने वाले शेयरों में आज केवल सिप्ला, आईसीआईसीआई बैंक और ऐक्सिस बैंक के ही नाम हैं।
आईटी क्षेत्र में चढ़ने वाले मुख्य शेयरों में मास्टेक, परसिस्टेंट सिस्टम, माइंटट्री और टीसीएस शामिल हैं। आज एक्सचेंज कारोबार से जुड़े शेयरों में भी तेजी दिखी, जिसमें बीएसई, सीडीएसएल और एमसीएक्स शामिल रहे। सरकारी कंपनियों में बढ़ने वाले शेयरों में एनएमडीसी, बीपीसीएल और एससीआई प्रमुख हैं।
सहायक कंपनी (सब्सिडियरी) की ओर से इथेनॉल संयंत्र शुरू करने की खबर से आज कोस्टल कॉर्पोरेशन 12.86% की तेजी के साथ बंद हुआ। इसके अलावा चढ़ने वाले कुछ अन्य शेयरों में गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स, ग्रीव्स कॉटन, वेंकीज और टिमकेन शामिल हैं। दूसरी ओर रेमंड, केपीआईटी, आइनॉक्स लीजर और स्पंदना स्फूर्ति के शेयरों में आज कमजोरी रही। (शेयर मंथन, 02 दिसंबर 2021)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"