एमएफ निवेशकों की समस्या सुलझाने के लिए एम्फी लाएगा नया टीवी विज्ञापन

म्यूचुअल फंड उद्योग की इकाई एम्फी यानी एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया (AMFI) निवेशकों की समस्या सुलझाने के लिए नया टीवी विज्ञापन बाजार में उतारेगी। संस्था कल यानी मंगलवार को तीन व्यावसायिक फिल्म पर से पर्दा उठाएगी जिसमें क्रिकेट दिग्गज सचिन

तेंदुलकर और मिताली राज निवेशकों की समस्या का समाधान करते दिखेंगे। निवेशकों की चिंताओं में बाजार में हो रहे उठा-पटक, नए जमाने के डिजिटल ट्रेंड्स और बिना नियंत्रण वाली योजनाएं शामिल हैं।
नए टेलीविजन विज्ञापन छोटी बचत करने वालों को निवेश करने से पहले उसमें मौजूद खतरा बताने के साथ संदिग्ध योजनाओं में निवेश से बचने की सलाह देंगे। इसके साथ ही उन्हें औपचारिक और नियंत्रित योजनाएं जैसे म्यूचुअल फंड, के बारे में जानकारी दी जाएगी।
आईआईसीए यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (IICA) और इन्वेस्टर एजुकेशन एंड प्रोटेक्शन फंड अथॉरिटी (IEPFA) ने 15 बिना नियंत्रण और गैरकानूनी योजनाओं का अध्ययन किया। अध्ययन में पाया गया कि 10 करोड़ से अधिक भारतीयों के साथ धोखा हुआ है। निवेशकों के साथ यह धोखा 15 'पंप एंड डंप' पोंजी स्कीम के जरिए पिछले 3 दशक में देखने को मिला है। जहां तक निवेशकों के साथ की गई धोखाधड़ी की रकम का सवाल है तो वह औसत 15.27 लाख रुपए प्रति पीड़ित है।
इन सभी योजनाओं में निवेशकों को अविश्वसनीय रिटर्न का वादा किया गया था।
एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया के अध्यक्ष ए बालासुब्रमण्यम के मुताबिक हमारा मकसद छोटे निवेशकों को औपचारिक और नियंत्रण वाले निवेश की तरफ मोड़ना है। साथ ही उन्हें ज्यादा से ज्यादा म्यूचुअल फंड के लिए प्रेरित करना है। आकड़ों के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष में म्यूचुअल उद्योग में 1.09 करोड़ नए निवेशक जुड़े हैं।
उन्होंने कहा कि रिटेल निवेशकों का एक बड़ा तबका जियो-पॉलिटिकल तनाव के कारण बाजार में होने वाले उठा-पटक से चिंतित होकर अपनी आवाज उठाने लगा। लोगों की चिंताओं को दूर करने के साथ उन्हें शिक्षित करने के लिए भरोसे वाला व्यक्तित्व चाहिए था।ऐसे में संस्था ने इसकाम के लिए सचिन तेंदुलकर को चुना है। निवेशकों को छोटी अवधि के उठा-पटक से ध्यान हटाकर लंबी अवधि के लक्ष्य पर फोकस करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। (शेयर मंथन 25 अप्रैल 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"