एनएमडीसी का आयरन ओर कीमतों में कटौती का ऐलान

देश की सबसे बड़ी आयरन ओर की माइनिंग कंपनी एनएमडीसी (NMDC) ने ओर की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है।

 

देश की सबसे बड़ी आयरन ओर की माइनिंग कंपनी एनएमडीसी (NMDC) ने ओर की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है। कंपनी ने लंप ओर की कीमतों में 1100 रुपए प्रति टन तो फाइन ओर की कीमतों में 1000 रुपए प्रति टन की कटौती की है। ओर की कीमतों में कटौती 5 जून से लागू है। एनएमडीसी देश की सबसे बड़ी मिनरल बेचने वाली कंपनी भी है।
आपको बता दें कि स्टील के उत्पादन के लिए आयरन एक महत्वपूर्ण कच्चा माल है। कच्चे माल की कीमतों में बदलाव का असर सीधे तौर पर स्टील की कीमतों पर देखा जाता है। पिछले 2 महीनों से स्टील की कीमतें ज्यादा होने से इसके इस्तेमालकर्ताओं के लिए परेशानी का सबब बना हुआ था। एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने लंप ओर की कीमत 4400 रुपए प्रति टन जबकि फाइन ओर की कीमत 3310 रुपए प्रति तय की है।
आपको बता दें कि लंप उच्च स्तर का आयरन ओर है जिसमें आयरन की मात्रा 65 फीसदी से ज्यादा रहता है वहीं फाइन एक निम्न दर्जे का ओर है जिसका बेनिफिकेशन किए जाने की जरुरत होती है। बेनिफिकेशन एक ऐसी प्रक्रिया होती है
जिससे ओर की महत्व बढ़ जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान ओर में मौजूद अशुद्धियों को बाहर किया जाता है। इस नई कीमत में रॉयल्टी, डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड यानी डीएमएफ (DMF) , नेशनल मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट (NMET),सेस फॉरेस्ट परमिट फी और दूसरे टैक्स शामिल नहीं हैं। इससे पहले कंपनी ने 25 मई को ओर की कीमतों में बदलाव किया था जब लंप ओर की कीमत 5500 रुपए प्रति टन जबकि फाइन ओर की कीमत 4410 प्रति टन तय की थी।
भारत ने वित्त वर्ष 2022 में 25 करोड़ टन आयरन ओर का उत्पादन किया था जबकि स्टील के उत्पादन के लिए खपत केवल 19.2 करोड़ टन हुआ था। इस हिसाब से 5 करोड़ टन से ज्यादा की इन्वेंट्री बची रह गई।

 

(शेयर मंथन 06 जून 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"