स्ट्राइड्स फार्मा ग्लोबल को यूएसएफडीए से दवा के लिए मंजूरी

दवा की कंपनी स्ट्राइड्स फार्मा अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर यानी यूएसएफडीए से जेनरिक दवा के लिए मंजूरी मिली है। कंपनी को यह एक्सक्लूसिव मंजूरी आईबुप्रोफेन ओरल सस्सपेंशन के लिए मिली है।

 दवा की कंपनी स्ट्राइड्स फार्मा को अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर यानी यूएसएफडीए से जेनरिक दवा के लिए मंजूरी मिली है। कंपनी को यह एक्सक्लूसिव मंजूरी आईबुप्रोफेन ओरल सस्सपेंशन के लिए मिली है। इसका इस्तेमाल दर्द और बुखार के इलाज में किया जाता है। कंपनी को यह मंजूरी अमेरिकी मार्केट के लिए मिली है। कंपनी की सिंगापुर सब्सिडियरी स्ट्राइडस फार्मा ग्लोबल पीटीई को यूएसएफडीए से दवा के लिए मंजूरी मिली है। कंपनी की यह दवा ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर होल्डिंग्स के एडविल कंसेंट्रेटेड ड्रॉप्स के समान है। इस दवा की मंजूरी से अमेरिकी बाजार में आईबुप्रोफेन फ्रेंचाइजी और मजबूत होगी। कंपनी को दवा की अर्जी के लिए कंपीटिटिव जेनरिक थेरैपी (CGT) का दर्जा मिला है।

आईबुप्रोफेन ओरल सस्सपेंशन के 50 मिलीग्राम/1.25 मिली लीटर (40 मिलीग्राम/मिलीलीटर) के लिए यह दर्जा हासिल करने वाली पहली कंपनी है। कंपनी के पास इस दवा के लिए 180 दिनों का कंपीटिटिव जेनरिक थेरैपी (CGT) का एक्सक्लूसिव अधिकार है। आईबुप्रोफेन एक नॉन स्टेरॉयडल एंटी इंफ्लामेटरी ड्रग है (NSAID) जिसका इस्तेमाल अलग-अलग स्थितियों में दर्द दूर करने के लिए किया जाता है। जैसे सिर में दर्द, दांतों में दर्द, पीरियड के दौरान दर्द, मांसपेशियों में दर्द के अलावा जोड़ों के दर्द में भी इसका इस्तेमाल होता है। इसका इस्तेमाल बुखार को कम करने में भी किया जाता है। साथ ही कॉमन कोल्ड और फ्लू में भी हल्के दर्द को खत्म करने के लिए किया जाता है। अमेरिका में आईबुप्रोफेन ओरल सस्पेंशन के लिए ओटीसी मार्केट करीब 4.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर है। इस दवा का उत्पादन बंगलुरू इकाई में होगा। साथ ही इस दवा को अमेरिकी बाजार में स्ट्राइड्स फार्मा इंक के जरिए किया जाएगा। कंपनी ने कुल मिलाकर 274 दवाओं के लिए यूएसएफडीए को अर्जी दे रखी है (इसमें हाल ही में अधिग्रहण किए गए एंडो भी शामिल है)। इसमें से 241 अर्जी को मंजूरी मिल चुकी है वहीं 23 दवाओं की अर्जी लंबित है। कंपनी फिलहाल अमेरिका में 60 दवाओं की बिक्री कर रही है। कंपनी की कंबाइन्ड पोर्टफोलियो में से हर साल 20 नए उत्पाद अमेरिकी बाजार में उतारने का लक्ष्य है।

(शेयर मंथन 13 जून 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"