ग्रीनलैम इंडस्ट्रीज ने लैमिनेट उत्पादन इकाई का 36 करोड़ रुपये में किया अधिग्रहण

ग्रीनलैम इंडस्ट्रीज ने गुजरात में लैमिनेट उत्पादन इकाई का अधिग्रहण किया है। कंपनी ने यह अधिग्रहण 36 करोड़ रुपये में किया है।

 ग्रीनलैम इंडस्ट्रीज ने गुजरात में लैमिनेट उत्पादन इकाई का अधिग्रहण किया है। कंपनी ने यह अधिग्रहण 36 करोड़ रुपये में किया है। यह अधिग्रहण गुजरात की कंपनी ब्लूम डेकोर से किया है। इस अधिग्रहण से लैमिनेट इंडस्ट्री में कंपनी की स्थिति और मजबूत होगी। इससे कंपनी की उत्पादन क्षमता बढ़कर 2.45 करोड़ शीट्स तक बढ़कर हो जाएगी। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस अधिग्रहण के लिए कंपनी 36 करोड़ रुपये चुकायेगी। कंपनी को उम्मीद है कि यह इकाई वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही से चालू हो जाएगा। कंपनी का फोकस क्षमता बढ़ाने के साथ अपग्रेड करने पर है। इस इकाई के अपग्रेडेशन का काम पूरा होने पर उत्पादन क्षमता 34 लाख से बढ़कर 54 लाख लैमिनेट शीट्स सालाना हो जाएगी। इस अधिग्रहण से कंपनी को विस्तार के लिए नए आयाम खुलेंगे। कंपनी इससे लैमिनेट्स के बड़े मार्केट सेगमेंट में प्रवेश कर जाएगी। इससे कंपनी को अर्ध-शहरी और ग्रामीण इलाकों में विस्तार में मदद मिलेगी।

इस इकाई के अधिग्रहण से कंपनी को डेमोग्राफिक फायदा मिलेगा क्योंकि गुजरात कच्चे माल का हब है। साथ ही पोर्ट्स के नजदीक होने से लॉजिस्टिक लागत और समय की बचत होगी।
इस अधिग्रहण के साथ ही कंपनी के पास देशभर में रणनीतिक तौर पर चार जगहों पर लैमिनेट उत्पादन इकाई हो जाएगी। यह इकाई राजस्थान के बहरोड़, हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ में स्थित है। आंध्र प्रदेश के नायडुपेटा वाले इकाई में काम जारी है। इसके अलावा चौथी इकाई गुजरात के प्रांतिज में स्थित है।
इस सौदे के तहत ब्लूम डेकोर के लैमिनेट डिविजन के संपूर्ण जमीन, इमारत, प्लांट एंड मशीनरी का अधिग्रहण होगा। इस इकाई की सालाना 34 लाख शीट उत्पादन की क्षमता है।
ग्रीनलैम इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारीअधिकारी सौरभ मित्तल ने कहा कि इस अधिग्रहण के बाद लैमिनेट्स के बाजार में हम अपनी स्थिति और मजबूत कर लेंगे। इससे बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे पहले 20 जून 2022 को कंपनी ने प्रेफरेंशियल आधार पर 195 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर जारी करने का ऐलान किया था। इससे पहले कंपनी ने 2-3 साल के दौरान 950 करोड़ रुपये निवेश का ऐलान किया था। कंपनी ने यह रकम तीसरे लैमिनेट इकाई लगाने के साथ प्लाईवुड और पार्टिकल बोर्ड कारोबार में एंट्री करने का ऐलान किया था। साथ ही अधिग्रहण पर रकम खर्च करने की बात कही थी।

(शेयर मंथन, 22 जून 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"