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भारती एयरटेल का स्पैम कॉल और संदेश की पहचान के लिए सॉल्यूशन लॉन्च

स्पैम कॉल के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस पर रोक लगाने के लिए सरकार के साथ टेलीकॉम कंपनियां भी आगे आ रही हैं। इसी कड़ी में 25 सितंबर को भारती एयरटेल ने एआई स्पैम डिटेक्शन सिस्टम को बाजार में उतारा है।

 इसके जरिए स्पैम कॉल और मैसेज के बारे में रियल टाइम आधार पर ग्राहकों को अलर्ट मिलेगा। यह सुविधा ग्राहकों के लिए कंपनी की ओर से मुफ्त में दी जा रही है। इसके लिए ग्राहकों को अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है। एयरटेल के ग्राहकों को फोन में यह सुविधा आज से ऑटोमैटिक तौर पर सक्रिय हो गई है। इसके लिए किसी तरह के सर्विस रिक्वेस्ट की भी जरूरत नहीं है। कंपनी के मुताबिक यह टूल ग्राहकों को अलर्ट करेगा। रियल टाइम में सभी संदेहास्पद स्पैम कॉल्स और मैसेज के बारे में ग्राहकों को अलर्ट करेगा।

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्टल ने कहा कि स्पैम कॉल हाल के दिनों में एक सिरदर्द बना हुआ है। इसका समाधान निकालने के लिए कंपनी पिछले 12 महीने से काम कर रही थी। इस सुविधा में द्विस्तरीय सुरक्षा है। पहला सुरक्षा नेटवर्क स्तर पर है जबकि दूसरा सुरक्षा आईटी सिस्टम स्तर पर है। सभी कॉल और एसएमएस इन्ही दो स्तर से होकर गुजरेंगे। कंपनी की इस सॉल्यूशंस में 2 मिली सेकेंड में 150 करोड़ संदेश, जबकि 250 करोड़ कॉल को रोजाना प्रोसेस करने की क्षमता है। यह सिस्टम एय़रटेल के इनहाउस डाटा साइंटिस्ट की ओर से विकसित किया गया है। यह लैबल कॉल्स और एसएमएस को सस्पेक्टेड स्पैम के तौर पर चिह्नित करेगी। कंपनी के फिलहाल 38.7 करोड़ ग्राहक हैं।

(शेयर मंथन, 26 सितंबर 2024)

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