एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (HDFC Mutual Fund) ने पेश किये तीन स्मार्ट बीटा ईटीएफ (ETF)

एचडीएफसी म्यूचअल फंड (HDFC Mutual Fund) अपने इंडेक्स आधारित निवेश विकल्पों का विस्तार करते हुए तीन नये ईटीएफ (ETF) लाने जा रहा है। 

ये तीन ईटीएफ हैं निफ्टी 100 क्वालिटी 30 ईटीएफ, निफ्टी 50 वैल्यू 20 ईटीएफ और निफ्टी ग्रोथ सेक्टर 15 ईटीएफ, जो स्मार्ट बीटा पर आधारित हैं। इनके न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) 9 सितंबर से 20 सितंबर 2022 तक की अवधि के लिए खुले हैं।
स्मार्ट बीटा निवेश (Smart Beta Investment) में शेयरों का चयन और पोर्टफोलिओ में उनका भाग (वेटेज) पहले से तय कुछ कारकों (Factors) के आधार पर किया जाता है। ये कारक फंड से संबंधित सूचकांक (Index) की पद्धति (Methodlogy) में परिभाषित होते हैं। फैक्टर-आधारित निवेश रणनीतियाँ (Factor-based investment strategies) बाजार पूँजी (मार्केट कैप) के आधार पर बने सूचकांकों की तुलना में बेहतर जोखिम-समायोजित प्रतिफल (रिटर्न) देने का प्रयास करती हैं।
एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने जो तीन स्मार्ट बीटा ईटीएफ शुरू किये हैं, वे आधारित हैं निफ्टी 100 क्वालिटी 30 टीआरआई, निफ्टी 50 वैल्यू 20 टीआरआई और निफ्टी ग्रोथ सेक्टर 15 टीआरआई सूचकांकों पर। इन सूचकांकों ने निफ्टी 100 और निफ्टी 50 टीआरआई की तुलना में 1, 3, 5 और 10 वर्षों की अवधियों में उच्च औसत रोलिंग रिटर्न दिया है।
एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी (HDFC Asset Management Company) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत मुनोट (Navneet Munot) ने इन तीन ईटीएफ के आरंभ पर कहा है कि 'स्मार्ट बीटा पर आधारित निवेश वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय है और इसका एयूएम लगातार बढ़ रहा है। एचडीएफसी एएमसी निवेशकों के लिए इंडेक्स आधारित निवेश के अपने विकल्पों का विस्तार करके खुश है, जो अनुभव आधारित रिसर्च पर आधारित हैं। स्मार्ट बीटा ईटीएफ कम लागत पर पोर्टफोलिओ का विविधीकरण करते हैं, और उन निवेशकों के लिए लाभदायक है जो लंबी अवधि में रिटर्न चाहते हैं। हमारे फंड हाउस के पास पैसिव फंडों के प्रबंधन का 20 साल का अनुभव है, जो बहुत अनुशासित और मजबूत निवेश एवं जोखिम प्रबंधन नीतियों और प्रक्रियाओं के साथ आता है।'
निवेशक अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के मुताबिक कारक (फैक्टर) आधारित विभिन्न निवेशों में विविधीकरण कर सकते हैं, क्योंकि विभिन्न कारकों का प्रदर्शन अलग-अलग बाजार परिवेशों में बदलता रहता है। एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने अपने इन तीनों नये स्मार्ट बीटा ईटीएफ में 500 रुपये की न्यूनतम निवेश सीमा रखी है। इस फंड घराने का मानना है कि उसके ये तीनों ईटीएफ निवेशकों को अपने निवेश में विविधता लाने का एक अवसर प्रदान करते हैं। (शेयर मंथन, 15 सितंबर 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"