शेयर मंथन में खोजें

एसबीआई म्यूचुअल फंड (SBI Mutual Fund) ने पेश किया कैपिटल प्रोटेक्शन फंड

एसबीआई म्यूचुअल फंड ने इनकम श्रेणी में एक फंड योजना की शुरुआत की है, जिसे एसबीआई कैपिटल प्रोटेक्शन ओरिएंटेड फंड- सीरीज ए (प्लान 5) (SBI Capital Protection Oriented Fund - Series A (Plan 5)) नाम दिया गया है।

कैपिटल प्रोटेक्शन से संबंधित यह योजना क्लोज ऐंडेड फंड योजना है। इस फंड योजना का प्राथमिक उद्देश्य इस योजना की परिपक्वता के समय या उससे पहले परिपक्व होने वाले उच्च गुणवत्ता वाले फिक्स्ड इनकम प्रतिभूतियों में निवेश कर निवेशकों की पूँजी को सुरक्षित रखना है। इस फंड योजना का द्वितीयक उद्देश्य इक्विटी और इक्विटी-केंद्रित विकल्पों में निवेश कर निवेशकों की पूँजी में बढ़ोतरी करना है। एसबीआई म्यूचुअल फंड ने क्रिसिल हाइब्रिड 85+15- कंजरवेटिव इंडेक्स को इस फंड योजना का बेंचमार्क बनाया है।
एसबीआई म्यूचुअल फंड के मुताबिक यह योजना उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो मध्यम से लंबी अवधि के लिए कैपिटल प्रोटेक्शन फंड में निवेश के इच्छुक हैं। रिस्कोमीटर पर देखें तो इस योजना के साथ जुड़ा जोखिम सामान्य से कम है। एसबीआई कैपिटल प्रोटेक्शन ओरिएंटेड फंड- सीरीज ए की श्रृंखला में हर योजना की अवधि 36 महीनों से लेकर 65 महीनों तक होगी और हर योजना की निश्चित अवधि उस योजना की शुरुआत के समय घोषित की जायेगी। इस फंड योजना (प्लान 5) की अवधि 1350 दिन है।
योजना की परिपक्वता से पहले इस योजना के यूनिटों के रिडम्पशन की अनुमति नहीं होगी। हालाँकि यह सीरीज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) या अन्य एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हो जायेगी और वहाँ पर निवेशक इसकी यूनिटों की ट्रेडिंग कर सकेंगे। इस योजना पर इन्ट्री लोड या एक्जिट लोड नहीं लगेगा। निवेश के तरीके के लिहाज से देखें तो यह योजना डायरेक्ट और रेगुलर दोनों ही विकल्पों में उपलब्ध है। डायरेक्ट विकल्प के तहत निवेशक सीधे एसबीआई म्यूचुअल फंड के माध्यम से योजना में निवेश कर सकते हैं। दूसरी ओर रेगुलर विकल्प के तहत वितरकों के माध्यम से इस योजना में निवेश किया जा सकता है। इस फंड योजना में न्यूनतम 5,000 रुपये से निवेश किया जा सकता है। इस फंड योजना के तहत कोई लाभांश घोषित नहीं किया जायेगा। यह योजना 22 अगस्त 2019 से आरंभ हो चुकी है और 05 सितंबर 2019 को बंद हो रही है। (शेयर मंथन, 29 अगस्त 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"