शेयर मंथन में खोजें

कनाडा की 132 साल पुरानी कंपनी ने खरीदी महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट में हिस्सेदारी

कनाडा की 132 साल पुरानी बीमा बहुराष्ट्रीय कंपनी मनुलाइफ (Manulife) ने महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी (Mahindra Asset Management Company) में हिस्सेदारी खरीदी है।

इसके साथ ही मनुलाइफ भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग में दाखिल होने जा रही है।
महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट करीब 5,000 करोड़ रुपये की एयूएम (प्रबंधन अधीन संपदा) के साथ देश की सबसे छोटी म्यूचुअल फंड कंपनियों में से एक है। बीएसई पर सूचीबद्ध महिंद्रा ऐंड महिंद्रा फाइनेंशियल (Mahindra & Mahindra Financial) महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी की मूल कंपनी है।
महिंद्रा फाइनेंशियल ने महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी के जरिये 1887 में 'द मैनुफैक्चरर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी' के नाम से शुरू की गयी मनुलाइफ के साथ भारत में संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए सौदा किया है। संयुक्त उद्यम में मनुलाइफ की 49% हिस्सेदारी होगी और इसके लिए कंपनी 3.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। संयुक्त उद्यम में महिंद्रा की घरेलू बाजार क्षमता और ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने पर केंद्रित व्यवसायों के सफलतापूर्वक निर्माण का ट्रैक रिकॉर्ड तथा मनुलाइफ की वैश्विक पूँजी और संपत्ति प्रबंधन क्षमताओं और विकसित-विकासशील बाजारों में एशियाई उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने में अनुभव की समृद्धि एक साथ एक मंच पर आयेंगे।

बीएसई में महिंद्रा ऐंड महिंद्रा फाइनेंशियल का शेयर 403.05 रुपये के पिछले बंद स्तर के मुकाबले आज मामूली बढ़त के साथ 403.75 रुपये पर खुला। हरे निशान में खुलने के बाद से कंपनी का शेयर दबाव में है।
करीब सवा 12 बजे कंपनी के शेयरों में 7.75 रुपये या 1.92% की कमजोरी के साथ 395.30 रुपये के भाव पर सौदे हो रहे हैं। इस भाव पर कंपनी की बाजार पूँजी 24,420.25 करोड़ रुपये है। वहीं इसके पिछले 52 हफ्तों का शिखर 527.45 रुपये और निचला स्तर 351.00 रुपये रहा है। (शेयर मंथन, 21 जून 2019) (शेयर मंथन, 21 जून 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"