यूपीआई (UPI) के जरिये निवेश स्वीकार करेगी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities)

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) ने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) निवेशकों के लिए एक नयी सुविधा शुरू की है।

अब निवेशक देश की छठी सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड वितरक के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आईसीआईसीआईडायरेक्ट.कॉम (icicidirect.com) पर म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए एकीकृत भुगतान इंटरफेस (Unified Payments Interface) या यूपीआई आधारित भुगतान मोड का उपयोग कर सकते हैं।
अब उपभोक्ता संबंधित (Linked) आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट, नेट बैंकिंग और वन टाइम मैंडेट (ओटीएम) जैसे पहले से मौजूद माध्यमों के साथ निवेश के लिए यूपीआई के जरिये कई भुगतान तरीकों का लाभ उठा सकते हैं। इस सुविधा को अन्य ऑनलाइन गैर-इक्विटी उत्पादों के लिए भी शुरू किया जायेगा।
यूपीआई एक नेक्स्ट-जेन भुगतान प्रणाली है, जिसका संचालन भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा किया जाता है। यूपीआई से सभी बैंकों के खाताधारकों को अपने वीपीए (वर्चुअल पेमेंट एड्रेस) का उपयोग करके भुगतान करने की सुविधा मिलती है। यानी लेन-देन करने के लिए उपभोक्ताओं को अब अपना बैंक विवरण देने आवश्यकता नहीं होगी।
बता दें कि कोई निवेशक ऑनलाइन निवेश के दौरान भुगतान विकल्प के रूप में यूपीआई का चयन करेगा तो उसे अपने वीपीए में दाखिल होने की अनुमति मिलेगी। निवेशक द्वारा अपने यूपीआई मोबाइल ऐप्प पर एक साधारण अनुज्ञा से लेन-देन हो जायेगी। निवेशक इसमें 3 वीपीए तक जोड़ सकेंगे और उन्हें एकमुश्त निवेश या एसआईपी (SIP) स्थापित करने की सुविधा मिलेगी। (शेयर मंथन, 02 फरवरी 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : नवंबर 2017 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"