ऐक्सिस म्यूचुअल फंड के पूर्व फंड प्रबंधक ने किया म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) लाइसेंस के लिए आवेदन

खबरों के अनुसार ऐक्सिस म्यूचुअल फंड (Axis Mutual Fund) के पूर्व फंड प्रबंधक पंकज मुरारका (Pankaj Murarka) ने म्यूचुअल फंड लाइनेंस के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास आवेदन किया है।

खबर के मुताबिक पीपल सिक्योरिटीज (Pipal Securities), जिसके प्रमोटर पंकज मुरारका हैं, ने सेबी के पास 12 अप्रैल को आवेदन कर दिया था। इसके साथ ही 2019 की पहली तिमाही म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाली कंपनियों की संख्या चार हो गयी।
गौरतलब है कि कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग (Karvy Stock Broking), श्रेई इन्फ्रा (SREI Infra) ने फरवरी और देश की सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) वितरक एनजे इंडिया (NJ India) ने मार्च में म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए आवेदन किया था।
2018 में जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज (Geojit Financial Services), सैम्को सिक्योरिटीज (Samco Securities) और इक्विटी इंटेलिजेंस इंडिया (Equity Intelligence India) ने सेबी के पास म्यूचुअल फंड कारोबार शुरू करने के लिए आवेदन किया था। वहीं सेबी ने पिछले वर्ष ट्रस्ट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स (Trust Investment Advisors) और मुथूट फाइनेंस (Muthoot Finance) को म्यूचुअल फंड कारोबार शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी थी।
सेबी के मानदंडों के मुताबिक म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाली कंपनी के पास वित्तीय सेवा कारोबार में पाँच साल का अनुभव होना चाहिए। म्यूचुअल फंड लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पाँच साल तक सकारात्मक शुद्ध संपत्ति होना भी जरूरी है। इसके अलावा कंपनी को पिछले पाँच साल में से तीन वर्षों और बीते साल में लाभ होना भी जरूरी है। (शेयर मंथन, 30 अप्रैल 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"